इस समय सोशल मीडिया पर एक बड़ी खबर सामने आ रही है जिसमे सीरिया में चल रही कुर्द लड़ाकों के ख़िलाफ़ लड़ाई में अब तुर्की सेना का सीधा टकराव अमेरिकी फ़ोर्सेज़ के साथ हो रहा है. ऐसे में अब तुर्की ने अमेरिका को सीरिया से अपनी फ़ोर्सेज़ निकालने की चेतावनी दी है. चेतावनी में कहा गया है कि अब अमेरिका फ़ौज से सीधे टकराने को तैयार है.

इतना ही नहीं आगे कहा गया है कि तुर्क विदेश मंत्री मौलूद चाऊश ओग़लू ने शनिवार को अमरीका से कहा कि वह जल्द से जल्द मम्बिज से अपनी फ़ोर्सेज़ को बाहर निकाले. ध्यान रहे तुर्की फ़ोर्सेज़ का मम्बिज शहर में अमेरिकी फ़ोर्सेज़ के साथ टकराव हुआ है. तुर्क विदेश मंत्री ने कहा कि अमरीका आतंकियों का समर्थन करना इस तरह ख़त्म करे कि महसूस हो.

तुर्क मीडिया के अनुसार कहा गया है कि सिर्फ़ ज़बान से काम नहीं चलेगा और तुरंत मम्बिज से बाहर निकले तुर्की के राष्ट्रपति तेयेप एर्दोगान पहले अमेरिका को चेताते हुए कह चुके है कि वो सीरिया में चल रही कुर्द लड़ाकों के ख़िलाफ़ लड़ाई को पूर्व में इराक़ तक ले जाएंगे. अमरीका लगातार कुर्द बलों का समर्थन कर रहा है.

इतना ही नहीं ऐसे में अब तुर्की के इस क़दम से अमरीका के साथ झड़प का ख़तरा बढ़ गया है. मम्बिज हलब प्रांत का शहर है जो उत्तरी सीरिया में स्थित है. इस शहर की आबादी 2004 की जनगणना के अनुसार, 4 लाख है. इस शहर पर पहले आईएस का कब्ज़ा था. अब इस पर सीरिया की कुर्द फ़ोर्सेज़ का नियंत्रण है जिसे अमरीका का समर्थन हासिल है.