हाल ही में सोशल मीडिया पर एक बड़ी खबर सामने आ रही है जिसमे आपको बतादें कि सऊदी अरब में पिछले कुछ समय से बदलाव देखा जा रहा है, हर रोज नए बदलाव देखने को मिल रहे हैं, महिलाओं को अनेकों अधिकार दिए जा रहे हैं, एक समय ऐसा भी था जब अन्य देशों के लोगों द्वारा कहा जाता था की सऊदी अरब में महिलाओं को बस नियम-कानूनों के तहत रहना पड़ता है।

इतना ही नहीं सऊदी सरकार भी अब कई क्षेत्रों में पुरुषों की जगह महिलाओं को काम दे रही है, क्योंकि सऊदी अरब भी चाहता है की सऊदी महिलाएं आगे आये और सऊदी महिलाओं का भी विश्व भर में नाम हो.पिछले साल सऊदी अरब में महिलाओं के हित में देश में एक ऐतिहासिक फैसला लिया गया, फैसला यह था की सऊदी अरब में अक्ब महिलाएं भी गाड़ी चला सकती हैं.

बतादें कि जून में महिलाओं को गाड़ी चलाने की अनुमति देने वाले शाही डिक्री के कार्यान्वयन की तैयारी में मंगलवार को महिलाओं के लिए देश में पहला ऑटो बीमा क्लेम सेंटर खोला गया. अल-मदीना रोड में खोले गए इस ब्रांच का उद्घाटन सलमा इन्सुरेंस के अधिकारीयों द्वारा किया गया. सऊदी गैजेट के अनुसार यह बीमा केंद्र फीमेल स्टाफ द्वारा चलाया जाएगा

आगे इसी मामले में उन्होंने कहा बैंकों और टेलिकॉम कंपनियों में कई सालों से फीमेल स्टाफ था लेकिन यह देश में पहली बार है की इन्सुरेंस कंपनियों में महिलाओं को जगह दी जा रही है उन्होंने कहा की “यह इन्सुरेंस सेंटर कई प्रकार के बीमा पैकेज प्रदान करेगा.” सलामा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अम्मर घोरब के अनुसार वर्तमान में इसमें 10 महिला कर्मचारी हैं और अभी इस विभाग में महिलाओं की भर्ती की योजना की जा रही है.