सऊदी किंग सलमान ने दुनियाभर से आये हाजियों को इस अंदाज़ में दी मुबारकबाद

0
97

हज का मुक़द्दस सफ़र शुरू हो चुका है. दुनिया भर से हाजी सऊदी के मदीना शहर पहुँच गये है और कुछ हाजियों ने मक्का में आना शुरू कर दिया है. ऐसे में सऊदी सरकार ने हाजियों की सहूलियत के कई सेवाएँ शुरू की है. दो पवित्र मस्जिदों के कस्टोडियन किंग सलमान ने अल्लाह के मेहमानों को अरबी, अंग्रेजी, रूसी, चीनी, फारसी और उर्दू भाषाओं में बधाई दी.

इसी के साथ सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ ने हज अदा करने के लिए फिलीस्तीनी, यमनी और मिस्र के  शहीदों के 1,000 परिवार के सदस्यों की मेजबानी करने का आदेश जारी किया है.

मिडिल ईस्ट मॉनिटर के मुताबिक, इस्लामी मामलों के मंत्री, दावा और मार्गदर्शन, जनरल शेख डॉ अब्दुल लतीफ बिन अब्दुलअज़ीज़ अल शेख ने कहा कि यह निरंतर समर्थन के संदर्भ में आता है और किंग सलमान द्वारा फिलिस्तीनी कारणों पर सम्मानित ध्यान में आता है फिलीस्तीनी लोगों ने महान कुर्बानियां की है. जो सम्मान योग्य है.

एक शीर्ष सऊदी धर्मगुरु ने तीर्थयात्रियों से किसी भी कृत्य से दूर रहने का आग्रह किया है जो वार्षिक हज यात्रा को राजनीतिक बनाने की बात कहीं जा रही है. साथ ही सऊदी पर आरोप लगाये जा रहे है की सऊदी ने क़तर, सीरिया, यमन हज प्रतिबंध लगाया हुआ है. लेकिन सऊदी ने इन सभी बयानों को ख़ारिज किया है. सऊदी में ईरान और यमन ससे आये हाजियों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया है.

सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) ने पासपोर्ट विभाग बात करते हुए रविवार तक सूद में हज अदा करने आने वाले ज़ायेरीनों की संख्या 835,487 पहुँच गयी है और हाजियों के आने की उम्मीद की जा रही है.