एक साल में चीनी सैनिकों की भारत में 426 बार घुसपैठ, यूजर बोले – कहां गया 56 इंच ?

0
65

नई दिल्‍ली: पिछले साल डोकलाम विवाद के बाद से ही चीन भारतीय सीमा का अतिक्रमण कर रहा है। बीते एक साल में 426 बार चीनी सैनिकों ने भारत में घुसपेठ कर भारतीय सीमा का अतिक्रमण किया है।

टाइम्‍स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक चीन ने अभी भी लद्दाख में भारतीय जमीन पर तंबू (टेंट) गाड़े हुए है। ये तंबू पिछले महीने लद्दाख के डेमचोक सेक्‍टर में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से 400 मीटर अंदर घुसपैठ करके स्‍थापित किए गए। जिनमे से तीन तंबू दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई ब्रिगेडियर स्‍तर की वार्ता के बाद हटाए गए। लेकिन दो तंबू अब भी मौजूद हैं।

चीनी सेना यानी पीएलए के सैनिक जुलाई के पहले सप्‍ताह में कुछ मवेशियों को लेकर खानाबदोशों के भेष में भारतीय जमीन में घुसे थे। उन्‍हें वापस भेजने के लिए भारतीय जवानों ने कई बार बैनर ड्रिल की प्रक्रिया की। लेकिन इसके बाद भी चीनी सैनिक वहां से नहीं लौटे।

इस साल चीन की ओर से भारतीय जमीन पर एलएसी के साथ-साथ 170 से अधिक बार घुसपैठ करके अतिक्रमण किया गया है। 2016 से डोकलाम वि‍वाद के महज एक साल में चीन ने भारतीय सीमा पर 426 बार घुसपैठ की है।

चीनी सैनिकों की घुसपेठ पर सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बीजेपी को निशाना बनाकर सवाल किया जा रहा है कि आखिर अब कहां गया प्रधान सेवक का 56 इंच का सीना ? क्या इसलिए चीनी राष्ट्रपति को झूला-झुलाया था।