मक्का में लगने लगी हाजियों की भीड़, 19 अगस्त से शुरू होगा हज

0
62
SOURCE: SAUDI GAZETTE

मक्का – मक्का में ग्रैंड मस्जिद यानी मस्जिद अल हरम में दुनिया भर के अलग अलग हिस्सों से हज यात्रियों की भीड़ दिखनी शुरू हो गयी है. पासपोर्ट के महानिदेशालय के अनुसार, 1.4 मिलियन हज यात्री रविवार तक पहुंचे है.

कुल 1,301,912 हज यात्री प्लेन से पहुंचे, 75,106 भूमि से और 15,721 ने बंदरगाह के माध्यम से सऊदी में प्रवेश किया. ज़िन्दगी भर हा सफ़र यानी हज 19 अगस्त से शुरू होगा.

मक्का प्रिंस अब्दुल्लाह बिन बंदर के उपमहाद्वीप ने सोमवार को हज यात्रियों को प्राप्त करने के लिए पवित्र स्थलों की तत्परता की समीक्षा करने के लिए केंद्रीय हज समिति की कार्यकारी समिति की बैठक की अध्यक्षता की.

उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों की तैयारी की जांच की, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण यह सुनिश्चित करना है कि पवित्र स्थलों को पर्याप्त मात्रा में पानी और सभी सुविधाओं में बिजली सेवाओं की पूरी सुविधा हाजियों को दी जाए.

पवित्र स्थलों में 7,386 क्लीनर और मक्काह में 5,987 क्लीनर के अलावा 13,000 से अधिक तकनीशियनों, स्वास्थ्य और प्रशासनिक कर्मियों और श्रमिकों को कार्य और पर्यवेक्षण की सफाई के लिए नियुक्त किया गया है. उन्हें 717 मशीने दी गयी है ताकि हज के दौरान मक्का में साफ़ सफाई का पूरा ध्यान रखा जा.

दो पवित्र मस्जिदों के मामलों के लिए जनरल प्रेसीडेंसी के अध्यक्ष शेख अब्दुल रहमान अल-सुदैस ने सोमवार को हज यात्रियों को प्रदान की जाने वाली सेवाओं की समीक्षा करने के लिए मस्जिद अल-हरम का दौरा किया.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें