कैनेडियन पीएम को सऊदी जाकर माफ़ी मांगनी चाहिए: पूर्व कैनेडियन विदेश मंत्री

0
100

न्यूज़ वीक की रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा के पूर्व विदेश मंत्री जॉन बेयरड ने पिछले हफ्ते सऊदी टेलीविजन पर नज़र आये, उन्होंने सऊदी में मानवाधिकारों के दुरुपयोग के खिलाफ खड़े होने के लिए प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडियो की आलोचना की.

सऊदी सरकार समर्थित टीवी चैनल अल अरेबिया से बात करते हुए बैरड ने तर्क दिया कि ट्रूडियो को व्यक्तिगत रूप से तनावों को सुचारु बनाने के लिए रियाद जाना चाहिए.

कनाडा विदेश मंत्री ने आगे कहा कि, “मुझे लगता है कि कनाडाई सरकार केवल यह समझना शुरू कर रही है कि सऊदी सरकार के लिए उनका आचरण कितना आक्रामक रहा है.” “यह कनाडा पर बुरी प्रभाव डाल रहा है.”

पूर्व प्रधान मंत्री स्टीफन हार्पर की सरकार के दौरान 2011 से 2015 तक बैयर ने कनाडा के विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया. देश की कंज़र्वेटिव पार्टी के सदस्य, बेयरड ट्रूडू की लिबरल पार्टी के राजनीतिक विपक्ष से संबंधित हैं.

वर्ल्ड न्यूज़ हिंदी को मिली जानकारी के मुताबिक, अपने इंटरव्यू में, बेयरड ने तर्क दिया कि दोनों देशों के बीच राजनयिक संकट को समाप्त करने के लिए प्रत्यक्ष वार्ता की आवश्यकता है. उन्होंने किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के नेतृत्व में सऊदी अरब में किए गए सुधारों की भी सराहना की.

आपको बता दें की कैनेडियन विदेश मंत्री के सऊदी में गिरफ्तार कार्यकर्ताओं की रिहाई को लेकर ट्वीट करने पर सऊदी सरकार ने कनाडा से सम्बन्ध खत्म किये है. साथ ही सऊदी सरकार ने कनाडा के साथ सभी व्यापारिक सम्बन्ध भी खत्म किये है और कनाडा पर सऊदी के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप का आरोप भी लगाया है.