तुर्की की अमेरिका को धमकी: अगर लगाये और प्रतिबन्ध तो देंगे मुहतोड़ जवाब

0
534

शुक्रवार यानी आज तुर्की ने अमेरिका को धमकी देते हुए कहा है कि, अगर अमेरिका की तरफ से और प्रतिबन्ध लगाये गये तो हम भी अमेरिका को इसका मुहतोड़ जवाब देंगे.  दरअसल ट्रम्प सरकार तुर्की में गिरफ्तार अमेरिकी पादरी की हिरासत ना मिलने को लेकर तुर्की पर प्रतिबंध लगाये है. जिसने राजनयिक रुख मोड़ लिया है जिसकी वजह से तुर्की मुद्रा को प्रभावित किया है.

अल अरेबिया के मुताबिक, तुर्की व्यापार मंत्री रूहसर पेकनन ने राज्य संचालित अनाडोलू समाचार एजेंसी को बताया कि, “हमने पहले ही विश्व व्यापार संगठन के नियमों के आधार पर जवाब दिया है और ऐसा करना जारी रखेगें” वाशिंगटन ने गुरुवार को चेतावनी दी कि जब तक पादरी रिहाई नहीं मिल जाती तब तक यह अधिक प्रतिबंध लगाएगा.

आतंकवाद से जुड़े आरोपों पर अक्टूबर 2016 से ब्रूनसन की हिरासत ने दो नाटो सहयोगियों के बीच संबंधों में तकरार पैदा कर दी है जो दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है.

TURKEY TRADE MINISTER

लीरा, जो इस हफ्ते की शुरुआत में सात डॉलर से ज्यादा अच्छी तरह से कारोबार कर रही थी, डॉलर के मुकाबले 5.8 और शुक्रवार को यूरो के मुकाबले 6.7 थी. पिछले हफ्ते, ट्रम्प ने ट्वीट किया कि उनका प्रशासन तुर्की के लिए एल्यूमीनियम और स्टील टैरिफ को दोगुना कर रहा. जिसके जवाब में तुर्की ने कुछ अमेरिकी उत्पादों पर बह्श्कार करने का फैसला किया है.

आपको बता दें की तुर्की के इस मुश्किल वक़्त में क़तर , जर्मनी, पाकिस्तान, रूस, उरण समेत कई देशों ने अमेरिका के खिलाफ तुर्की का समर्थन किया है. साथ ही क़तर ने तुर्की में 15 अरब डॉलर का निवेश कर तुर्की की आर्थिक मदद की है.