विदेशी मदद- केरल बाढ़ को तलाक़ लेकिन गुजरात भूकंप को ‘क़ुबूल है’

0
52

केरल में आई बाढ़ अब सिर्फ देश का अपना निजी मुद्दा नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बन गया है. केरल में तबाही की मदद में हर कोई शिद्दत से योगदान देता नज़र आ रहा है. देश से ज्यादा विदेशों से केरल के लिए मदद की पेशकश की जा रही है. लेकिन जब UAE ने केरल के बाढ़ पीड़ितों की 700 करोड़ की मदद की पेशकश की तो मोदी सरकार ने इससे नकार क्यों कर दिया. यह सवाल सभी लोगों के जहन में बरकरार है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी ने केरल में भारी बाढ़ के चलते आई आपदा में राहत और बचाव के लिए विदेशी सहायता नहीं लेने के केंद्र सरकार के फैसले पर सवाल उठाए हैं. कांग्रेस नेता अर्जुन मोढवाडिया ने कहा है कि ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि केंद्र सरकार विदेश से मिलने वाली मदद लेने से इनकार कर रही है. उन्होंने कहा कि जब 2001 में गुजरात में भूकंप आया था तब दुनिया भर से मदद ली गई थी, फिर केरल आपदा के लिए मदद क्यों नहीं ली जा रही.

वहीँ आपको बता दें कि, थाईलैंड के राजदूत ने ट्वीट करके कहा कि ‘हमें अनौपचारिक तौर पर बताया गया है कि भारत सरकार केरल बाढ़ राहत के लिए कोई विदेशी सहायता नहीं ले रही है. हमारा दिल भारत के लोगों के साथ है.’ इससे पहले थाईलैंड ने बाढ़ पीड़ितों के लिए मदद की पेशकश की थी. थाईलैंड के अलावा यूएई ने 700 करोड़ रुपये की सहायता देने की पेशकश की थी, जबकि मालदीव ने करीब 35 लाख रुपये देने की पेशकश की थी. लेकिन इन सभी मदद से इनकार कर दिया गया.

नीचे दिए गये फ़ोटो में आंकड़े बताये गये है जब मोदी सरकार ने गुजरात में भूकंप के दौरान विदेशी मदद ली थी-

 

SOURCE: WIKIPEDIA

सभी अटकलों के चलते कांग्रेस नेता अर्जुन मोढवाडिया ने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि बीजेपी की केंद्र सरकार ने थाईलैंड सरकार की मानवीय मदद को लेने से इनकार कर दिया है.’ उन्होंने कहा, ‘2001 में गुजरात भूकंप के दौरान दुनिया भर के लोगों को कच्छ में आकर राहत और बचाव की इजाजत दी गई थी. फिर मोदी सरकार केरल बाढ़ राहत में बाधा क्यों डाल रही है.

आपको बता दें कि UAE से मदद की पेशकश के बाद लगातार यह खबर आ रही है की मोदी सरकार ने विदेशी मदद लेने से इनकार कर दिया है. केरल बाढ़ राहत के लिए विदेश से मदद नहीं ली जाएगी और देश के आंतरिक संसाधनों से ही राहत और बचाव अभियान को पूरा किया जाएगा.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें