हज अदा कर हाजी कर रहे सऊदी से वतन लौटने की तैयारी

0
79

जेद्दाह – हज यात्रियों ने गुरुवार शाम को हज की आखिरी रसम यानी तवाफ करने के बाद मक्का के पवित्र शहर को छोड़ना शुरू कर दिया है.हाजियों को ले जाने वाली कई बसें पैगंबर साहब की मस्जिद यानी मस्जिद अल नबवी में जाने के लिए मदीना के लिए रवाना हो गईं.

किंग अब्दुलअज़ीज़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के हज टर्मिनल की पहली हज उड़ान, जेद्दाह शुक्रवार की सुबह ले जाएगी. एयरपोर्ट के महानिदेशक एस्सम बिन फूद नूर ने कहा कि  हज यात्रियों के प्रस्थान के लिए सभी व्यवस्थाएं पूरी की गई हैं.

सऊदी गेजेट के मुताबिक, यात्रा प्रक्रियाओं को पूरा करने और हाजियों के लिए विभिन्न सेवाओं को विस्तारित करने के लिए 27 सरकारी और निजी एजेंसियों और विभागों का प्रतिनिधित्व करने वाले 13,000 से अधिक कर्मचारी तैनात किए गए हैं.

नूर ने कहा कि एक मिलियन से अधिक तीर्थयात्री जेद्दाह हवाई अड्डे के माध्यम से सऊदी छोड़ देंगे. आखिरी उड़ान मुहर्रम 15 से निकल जाएगी. तीर्थयात्रियों जो मस्जिद अल नबवी में नहीं गए थे, यात्रा के पूरा होने के बाद ही लौट आएंगे.

कई तीर्थयात्रियों ने तीर्थयात्रा को आसानी से और आराम से पूरा करने पर खुशी व्यक्त की. उन्होंने सड़कों से मुक्त हज के सुचारू संचालन के लिए सऊदी अधिकारियों का धन्यवाद किया, विशेष रूप से जमात में सावधानी से व्यवस्थित भीड़ प्रबंधन प्रणाली का शुक्रिया किया.