UN ने सीरिया पर बातचीत के लिए ईरान, रूस और तुर्की को किया आमंत्रित

0
83

संयुक्त राष्ट्र संघ के सीरिया के मामले में विशेष दूत स्टीफ़न दी मिस्तूरा ने सीरिया के संबंध में संवैधानिक कमेटी के गठन पर अगले महीने जनेवा में प्रस्तावित बातचीत के लिए ईरान, तुर्की और रूस को आमंत्रित किया है।

संयुक्त राष्ट्र संघ की प्रवक्ता अलेसांद्रा वेलूची ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहाः “विशेष दूत डि मिस्तूरा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 2015 के प्रस्ताव नंबर 22-54 के अनुसार, जनेवा वार्ता प्रक्रिया के फ़्रेमवर्क में संयुक्त राष्ट्र संघ की मध्यस्थता में सीरिया की अगुवाई में संवैधानिक कमेटी के गठन के बारे में सलाह मशविरा कर रहे हैं। इस परिप्रेक्ष्य में डि मिस्तूरा ने ईरान, रूसी संघ और तुर्की को 11 और 12 सितंबर को जनेवा में संयुक्त राष्ट्र संघ के कार्यालय में आधिकारिक वार्ता के लिए आमंत्रित किया है।”

सीरिया के लिए नए संविधान के मसौदे की तय्यारी के लिए कमेटी के गठन पर इस बातचीत में सीरियाई सरकार और विपक्ष के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

इस बातचीत के साथ साथ, अमरीका की सम्मिलिति से संयुक्त राष्ट्र संघ की अध्यक्षता में बातचीत के जारी रहने की संभावना है जिसकी तारीख़ अभी तय नहीं हुयी है।

ईरान, रूस और तुर्की ने सीरिया में शांति प्रक्रिया के लिए गैरंटी देने वाले देश के रूप में, जुलाई के आख़िर में ऐसी किसी भी साज़िश से निपटने का संकल्प लिया है जिसका लक्ष्य सीरिया का बटवारा हो।