UAE के केरल प्रवासियों ने नहीं मनाया ओणम, फूलों की दुकानों को हुआ भारी नुक्सान

0
39
SOURCE: KHALEEJ TIMES

केरल के बाढ़ पीड़ितों के साथ एकजुटता में ओणम त्योहार का रंग UAE में रहने वाले केरल प्रवासियों पर भी बिलकुल नज़र नही आया. इस दौरान UAE में फूल शॉप मालिकों को भारी नुकसान हुआ है क्योंकि संयुक्त अरब अमीरात में कई टन ताजा फूलों की दुकानों की खरीदारी में गिरावट आई है।

खलीज टाइम्स के मुताबिक, लोकप्रिय फूलों की दुकान पेरुमल स्टोर्स क. विभिन्न शाखाओं में कुल तीन टन फूल विलीन हो गए. पेरुमल स्टोर्स के मालिक सुदालाइमुथु पेरुमल ने खलीज टाइम्स को बताया कि उन्हें तीन टन गुणवत्ता वाले फूलों को बर्बाद करने के लिए फेंकना पड़ा.

SOURCE: KHALEEJ TIMES

ओणम के केरल फसल त्यौहार को पारंपरिक रूप से फूलों की दुकानों में हलचल और महत्वपूर्ण बिक्री से चिह्नित किया जाता है. गुलाब, मैरीगोल्ड्स, हिबिस्कुस, तुलसी, और लंताना फूल जैसे रंगीन फूलों के बास्केट आम तौर पर ओणम उत्सव के दौरान फूलों की दुकानों में पाए जाते हैं. परिवार, ख़ास तौर से छोटे बच्चे, और खुदरा विक्रेता फूलों का इस्तेमाल  ‘अथापुक्कलम’ बनाने के लिए करते हैं, या एक पुष्प व्यवस्था जो केरल में ओणम उत्सव का एक बड़ा हिस्सा बनती है.

SOURCE: KHALEEJ TIMES

सुदालाइमुथु ने कहा: इस साल भारत में रहने वाले केरल के लोगों ने भी ओणम का त्यौहार नहीं मनाया. आम तौर पर, हम ओणम के दौरान हमारे स्टोर की 11 शाखाओं में 15 टन फूल बेचते हैं. इस ओणम में हमने ओणम के लिए छह टन फूलों का आदेश दिया और तीन टन खराब गये है. ” उन्होंने कहा कि खुदरा विक्रेताओं द्वारा कई अंतिम मिनट के आदेश रद्द करने और व्यक्तिगत खरीदारों की एक बड़ी संख्या में फूलों की बर्बादी हुयी है.