सऊदी में सिर्फ 1 महीने में हुई 10 हज़ार शादियाँ, 5 हज़ार तलाक़

0
108

सऊदी न्याय मंत्रालय की एक हालिया मासिक रिपोर्ट से पता चला कि शववाल के पिछले महीने 5 हजार से अधिक तलाक के मामलों पर 10 हजार विवाह हुए.

अल-हयात अखबार के मुताबिक, विशेषज्ञों ने तलाक की उच्च दर को कई अलग-अलग कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया और समझाया कि परिवारों की संरचना और एकजुटता और समुदायों की संरचना के विनाश की स्थिरता पर इसके महत्वपूर्ण असर के कारण यह एक गंभीर और कांटेदार मुद्दा बन गया है.

मिडिल ईस्ट मॉनिटर के मुताबिक, फैमिली कोच एंड कंसल्टेंट, मोहम्मद दाफुल्लाह अल-कुरानी ने समझाया कि बड़ी संख्या में तलाक के मामलों के लिए कई कारण हैं, जिनमें विवाह की कम आकलन, ट्रस्टीशिप और जिम्मेदारियों की लापरवाही, और पति देर रात तक घर से बाहर रहना.

उन्होंने आगे कहा: “तलाक बढ़ गया है जब महिलाएं ढीली हो गई हैं, जब भी वे चाहें घर में अंदर और बाहर आते हैं, अपने मोबाइल फोन पर लंबे समय तक अपने घर, पति और परिवार के कर्तव्यों की उपेक्षा करते हैं, रिश्तेदारों के हस्तक्षेप के अलावा और जोड़े के निजी जीवन में आसपास के लोग की दखलंदाजी बताया है.

आको बता दें कि, सऊदी में तलाक़ देने को बड़ी रसम मानी जाता है यहाँ तलाक़ देने पर एक बहुत बड़ी जश्न पार्टी रखी जाती है. जहाँ कई मेहमानों को बुलाया जाता है और केक भी काटा जाता है.  पिछले कुछ सालों में तलाक़ दर में तेज़ी से वृद्धि देखि गयी है.