अमेरिका ने रद्द की फिलिस्तीन की सहायता राशि तो जापान ने 5 मिलियन डॉलर से मदद करने का किया वादा

0
174

जापान ने संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी के वित्तीय संकट के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी को आपातकालीन सहायता में $ 5.4 मिलियन से मदद करने की घोषणा की है. आपको बता दें की हाल ही में अमेरिका ने फिलिस्तीन को दी जाने वाली सहायता राशि में से 200 मिलियन मिलियन की भारी कटौती की है. जापान का यह कदम फिलिस्तीनियों के चेहरे पर मुस्कान लाने काम करेगा.

मिडिल ईस्ट मॉनिटर के मुताबिक, जापान को लंबे समय से यूएनआरडब्ल्यूए के लिए एक मूल्यवान दाता माना जाता है. 1973 से, जापान यूएनआरडब्ल्यूए सलाहकार आयोग का सदस्य रहा है, जो एजेंसी के जनादेश को पूरा करने में यूएनआरडब्ल्यूए आयुक्त-जनरल की सलाह देता है और सहायता करता है. 2017 में, जापान ने सहायता में 43.3 मिलियन डॉलर का योगदान दिया.

जान ने वादा किया है की नई धनराशि का उइस्तेमाल तत्काल गाजा पट्टी में लगभग दस लाख फिलिस्तीनियों को खाद्य सहायता प्रदान करने के लिए किया जाएगा.

यूएनआरडब्ल्यूए एक गंभीर बजट घाटे से पीड़ित है जो आने वाले स्कूल वर्ष की शुरुआत को खतरे में डाल सकता है. 2018 की शुरुआत के बाद से फिलिस्तीन की सहायता के लिए अमेरिका की फ्रीज ने स्थिति को बढ़ा दिया है, जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन ने अपनी नीति की आंतरिक समीक्षा की घोषणा की थी. राष्ट्रपति ने यह भी घोषणा की कि यूएनआरडब्लूए, संयुक्त राष्ट्र निकाय से $ 65 मिलियन को रोक दिया जाएगा जो वेस्ट बैंक, गाजा में फिलिस्तीनियों को शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और सामाजिक सेवाएं प्रदान करता है.