सऊदी सरकार की घोषणा- वक़्त आ गया ‘सऊदीकरण’ योजना को पूरी तरह लागू करने का, इन विभागों से भी प्रवासियों के काम पर प्रतिबन्ध

0
1234

जेद्दाह – 11 सितंबर से (मुहर्रम 1, 1440,) श्रम और सामाजिक विकास मंत्रालय (एमएलएसडी) सऊदी के सभी क्षेत्रों में प्रवासी के काम प्रतिबन्ध लगा दिया है लेकिन इसके बावाजूद कुछ प्रवासी अभी भी इन विभागों में काम नज़र रहे है. अब सऊदी सरकार 200 निरीक्षकों को तैनात करेगी ताकि सऊदी को 12 के आउटलेट में काम प्रतिबंधित करने के फैसले को कार्यान्वित किया जा सकेऔर सुनिश्चित किया जा सके कि, इन विभागों में सऊदीयों को ही नौकरी दी जाए ना की प्रवासियों को.

सऊदी सरकार द्वारा प्रवासियों के लिए प्रतिबंधित 12 कार्यक्षेत्र हैं: घड़ी की दुकानों, ऑप्टिकल स्टोर, चिकित्सा उपकरण भंडार, विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानों, कार स्पेयर पार्ट्स बेचने वाले आउटलेट, सामग्री की दुकानों का निर्माण, आउटलेट, सभी प्रकार के कालीन, ऑटोमोबाइल और मोबाइल फोन की दुकानें बेचने, घर बेचने वाली दुकानें फर्नीचर और तैयार किए गए कार्यालय सामग्री, तैयार वस्त्रों, बच्चों के कपड़े और पुरुषों की आपूर्ति, घरेलू बर्तन की दुकानों और पेस्ट्री की दुकानों की बिक्री आउटलेट शामिल में जहाँ अब प्रवासियों को नौकरी नहीं दी जाएगी.

SOURCE: SAUDI GAZETTE

सऊदी गेजेट के मुताबिक, श्रम और सामाजिक विकास मंत्रालय के एक स्रोत का हवाला देते हुए अल-मदीना अरबी अख़बार ने कहा कि निरीक्षण दल ने 12 गतिविधियों के लिए 70% बिक्री आउटलेट सौंपने के फैसले को लागू करने के लिए तैयारियां पूरी की है. अगर कोई प्रवासी यहाँ काम करते पकड़ा गया तो उसे जेल होगी और उसके बाद देश से निकाल दिया जाएगा.

मंत्रालय की वेबसाइट पर सौहार्द तंत्र के लिए दिशानिर्देश कहते हैं कि इन सभी विभागों में 100% सऊदीकरण होना चाहए. आपको बता दें की सऊदी क्राउन प्रिंस मोहमाद बिन सलमान के विज़न 2030 के तहत सऊदी में काम करने वाले प्रवासियों को निकाला जा रहा है इसके जगह सऊदीयों को म्नौकरी दी जा रही है .

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें