दुनिया को सऊदी की कमाई का राज़ पता ना चलें इसलिए सऊदी सरकार ने कुर्बान किए 7 लाख करोड़ रूपए

0
849

रियाद: इन दिनों सऊदी को लेकर काफी खबरें आ रही है कि ने अपनी ऑयल कंपनी अरामको का IPO है जिसके पीछे कई वजह सामने आयीं है. हाल ही में रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अरामको के फाइनेंशियल स्टेटस को दुनिया से बचाने के लिए सऊदी अरब के किंग सलमान ने अरामको का IPO टाल दिया. दरअसल सऊदी अरब सरकार ने अपनी कंपनी अरामको के लिए दुनिया का सबसे बड़ा IPO लाने का ऐलान किया था, जिसके माध्यम से उसकी लगभग 100 अरब डॉलर यानी लगभग 7 लाख करोड़ रुपए जुटाने की योजना थी लेकिन इसे अचानक रोक दिया गया.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जब IPO टालने की जो खबरें आईं उसमें कहा गया कि अपनी ही एक कंपनी में पैसा लगाने के चक्कर में सऊदी सरकार को यह IPO टालने के लिए मजबूर होना पड़ गया है. लेकिन शाही परिवार से जुड़े सूत्रों ने इस बात को नकार दिया.

रायटर्स के हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी सरकार नहीं चाहती कि अरामको की वित्तीय स्थिति की जानकारी दुनिया को पता चले. दरअसल इस आईपीओ के लिए सऊदी अरब के किंग सलमान ने अरामको के पूर्व प्रमुख के साथ शाही परिवार के अन्य प्रमुख सदस्यों की बैठक बुलाई थी. इस बैठक में अरामको से जुड़े कुछ पूर्व अधिकारियों ने किंग को बताया कि आईपीओ लाने के लिए अरामको के पूरी फाइनेंशियल डीटेल को दुनिया के सामने रखना होगा.

अब जैसे ही यह बात शाही परिवार ने सुनी तो वह इसके लिए तैयार नहीं हुआ. इसी के बाद किंग सलमान ने आईपीओ वापस लेने का फैसला लिया. साथ ही आपको बता दें कि, इस बात की पुष्टि रायटर्स ने 3 सूत्रों से बातचीत के आधारपर की है और तभी पूरी रिपोर्ट प्रकाशित की है.

आपको बता दें की सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको दुनिया की सबसे बाद तेल कंपनी है और सऊदी पूरी दुनिया में तेल का उत्पादन करने में सबसे आगे है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें