सऊदी में बन रही लंदन से 17 गुनी बड़ी मेगासिटी ‘नियोम’ के लिए ‘अराधना खोवाला’ को बनाया टूरिज्म हेड

0
212

सऊदी अरब न्यूयॉर्क से 33 गुनी बड़ी मेगासिटी तैयार कर रहा है. इस मेगासिटी को बनाने की कुल लागत है 350 बिलियन यूरो है. इस तरह यह तेल पर निर्भरता कम करने की कोशिश कर रहा है. क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने शहर की घोषणा की और इस मेगासिटी का नाम निओम है. इसमें 100% नवीकरणीय ऊर्जा यानी रिनियुएबल एनर्जी का इस्तेमाल किया जाएगा.

सऊदी अरब की नियोम परियोजना ने बुधवार को अराधना खोवाला को नियोम के पर्यटन निदेशक के रूप में नियुक्त किया है. नियोम परियोजना सऊदी में नवाचार, व्यापार और रचनात्मकता के लिए अगली पीढ़ी के शहर और वैश्विक केंद्र का प्रतिनिधित्व करती है. यह सऊदी की भविष्य मेगासिटी है. यह मेगासिटी बहुत बड़े पैमाने पर बनाई जा रही है. जिसमें राजकुमारों के आलिशान पैलेस बनाये गये है. साथ ही इस मेगासिटी में एक चर्च भी बनाया जा रहा है.

अधिकारियों के मुताबिक, शहर ऊर्जा और पानी, जैव प्रौद्योगिकी, भोजन, उन्नत विनिर्माण और पर्यटन सहित कई उद्योगों पर ध्यान केंद्रित करेगा. मेगासिटी से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि दुनिया एक दिन “अगली पीढ़ी के जीनोम थेरेपी के लिए निओम को देखेगी.”

कौन है अराधना खोवाला 

आपको बता दें कि, अराधना खोवाला लंदन में स्थित एटटाइंड के सीईओ और संस्थापक और विश्व पर्यटन मंच, लुसेर्न के वैश्विक सलाहकार बोर्ड सदस्य रह चुकी है. वह 70 विभिन्न देशों में चार महाद्वीपों में 17 से अधिक सालों के अनुभव के साथ यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य उद्योग पर एक वैश्विक विशेषज्ञ है.

2017 में, उन्हें सीएनबीसी और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के साथ एक प्रेरणादायक गेम परिवर्तक और पर्यटन नेता के रूप में 21 वीं शताब्दी आइकन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.