राफेल डील पर मोदी ने पूरे देश को दांव पर लगा दिया: उमर कासमी

0
177

नई दिल्ली: फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद सौदे में घोटाले का आरोप लगाते हुए कांग्रेस नेता मुहम्मद उमर कासमी ने कहा कि अपने एक उद्योगपति मित्र को लाभ पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश को दांव पर लगा दिया।

उन्होने कहा कि मोदी का झूठ देश की जनता भलीभांति जानती है। मोदी झूठ बोलने के बेताज बादशाह है। राफेल घोटाले के जरिए एक बड़े घोटाले को अंजाम दिया गया। जिसके तहत पिछली तय शर्तों से कहीं ज्यादा मूल्य पर सौदा किया गया। इतना ही नहीं इन जहाजों की देखरेख का ठेका दशकों का अनुभव रखने वाली सरकारी क्षेत्र की कंपनी को दरकिनार कर महज 12 दिन पुरानी कंपनी को दे दिया है।

कासमी ने कहा, भारत को कुल 126 विमानों की जरूरत है पर एनडीए ने 36 विमानों की खरीद पर हस्ताक्षर क्यों किया ये समझ से बाहर है। उन्होने कहा कि राफेल विमानों की डील में 22 हजार करोड़ रुपए का घोटाला हुआ है। जिस लड़ाकू विमान राफेल की डील कांग्रेस सरकार ने 526 करोड़ रुपए में की थी। उसी एक विमान की मोदी जी ने 1670 करोड़ रुपए की डील की है।

उन्होंने सवाल उठाया कि मोदी सरकार को बताना चाहिए कि कैसे 526 करोड़ का प्लेन 1670 करोड़ का हो गया ? सरकार ने क्यों सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम कंपनी के साथ सौदा नहीं किया। तीन गुना अधिक कीमत पर खरीद कर 22 हजार करोड़ रुपए का घोटाला किया जा रहा है। कांग्रेस के पास इसके पर्याप्त सबूत है, जो आई एनसी की वेबसाइट पर डाल रखे है।

कांग्रेस नेता ने कहा, “हम राफेल विमानों के निर्माण में प्रयुक्त तकनीकी की जानकारी नहीं मांग रहे हैं। हम सरकार से बस इस बात का खुलासा चाहते हैं कि वर्ष 2012 के मुकाबले लगभग तीन गुना मूल्य पर इन विमानों का सौदा किस आधार पर किया गया।”