सऊदी सरकार ने प्रवासियों द्वारा घर भेजा जाने वाला धन पर लगाया टैक्स?

0
486

रियाद- सऊदी में प्रवासी का नौकरी करना अब बेहद मुश्किल हो गया है यह अब कोई नयी बात नहीं है. जो प्रवासी सऊदी में काम कर रहे उन्हें मजबूरन काम छोड़ना पड़ रहा है क्योंकि सऊदी सरकार प्रवासी पर फॅमिली टैक्स पिछले सालों के मुताबिक दुगना कर दिया है. जिसके चलते अपने परिवार के साथ सऊदी में रहने वाले प्रवासियों ने परिवार को स्वदेश भेज दिया है. सऊदी में प्रवासी श्रमिकों द्वारा घर भेजे जाने वाले धन पर टैक्स लगाने की बाते सामने आ रही है.

“मंत्रालय ने सऊदी प्रेस एजेंसी द्वारा दिए गए एक बयान में कहा कि, “कई मीडिया में रवासियों द्वारा घर भी जाने वाले धन पर शुल्क लगाने के प्रस्ताव के बारे में कुछ मीडिया द्वारा प्रसारित किए गए प्रस्तावों का जिक्र करते हुए, वित्त मंत्रालय स्पष्ट रूप से इनकार कर दिया है और सर्वोत्तम अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार आधिकारिक चैनलों के माध्यम से पूंजी के मुक्त आवागमन का समर्थन करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि की है.

बयान में कहा गया है कि मंत्रालय का उद्देश्य अर्थव्यवस्था में निवेशकों के विश्वास को बढ़ावा देना और सऊदी के विजन 2030 के ढांचे के भीतर अर्थव्यवस्था के और विकास को हासिल करना है ताकि अर्थव्यवस्था की प्रतिस्पर्धात्मकता और विदेशी निवेश के प्रति आकर्षितता बढ़ सके.

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मंत्रालय के प्रवक्ता ने जनवरी 2017 में प्रवासी द्वारा घर भेजे जाने वाले धन पर शुल्क लगाने के कदम के बारे में एक समान रिपोर्ट से इंकार कर दिया था. सऊदी सरकार ने टैक्स लगाने से तो इनकार कर दिया लेकिन प्रवासियों की मुश्किलें खत्म नही हुयी है कई लाख प्रवासियों ने छोड़ दिया है जबकि कई के सिर पर संकट के बदल छाये हुए है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें