तुर्की के बाद अब देश ने दिया अमेरिका को तगड़ा झटका, ‘डॉलर’ से व्यापार किया खत्म

0
1026

रूस के सेन्ट्रल बैंक के प्रमुख ने शुक्रवार को घोषणा की है कि इस देश के सेन्ट्रल बैंक ने डालर को खत्म करने की नीति को लागू कर दी है और इस नीति को लागू रखेगा

रूस ने कहा है कि बहुत से देश डॉलर के स्थान पर वैकल्पि मुद्रा की सोच में हैं। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन के प्रवक्ता दिमित्री पिस्कोफ़ ने कहा कि यूरोप और एशिया में बहुत से देश अमेरिकी डालर के स्थान पर दूसरी मुद्रा को विदेशी मुद्रा भंडार बनाने जाने के विचार में हैं।

समाचार एजेन्सी इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार दिमित्री पिस्कोफ ने रविवार को कहा कि अमेरिका एसा कदम उठाता है जिससे इस अंतरराष्ट्रीय मुद्रा से विश्वास उठता जा रहा है और इस समय उन देशों की संख्या में वृद्धि हो रही है जो अमेरिका से अपनी निर्भरता को कम करने की सोच में हैं।

रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने कहा कि ये देश इस वास्तविकता को समझ चुके हैं कि अमेरिकी डालर से आशा तोड़ लेना संभव है और जल्द से जल्द इस संबंध में कार्यवाही किये जाने की ज़रूरत है।

रूस के सेन्ट्रल बैंक के प्रमुख ने शुक्रवार को घोषणा की है कि इस देश के सेन्ट्रल बैंक ने डालर को खत्म करने की नीति को लागू कर दी है और इस नीति को लागू रखेगा।

इसी बीच रूस के एक अन्य बड़े बैंक के प्रमुख आंद्रे कोस्टिन ने व्यापार में अमेरिकी डालर में लेन- देन को खत्म करने की नीति की घोषणा की है। इस आधार पर रूसी लेन-देन से अमेरिकी डालर  खत्म हो जायेगा।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें