कनाडा: क्यूबेक मस्जिद हम’ले के आरोपी को उम्रकैद, 40 साल तक नहीं मिलेगी पैरोल

0
241

ओटावा|कनाडा के क्यूबेक प्रान्त की एक मस्जिद में 6 मुसलमानों की ह’त्या करने वाले एलेक्ज़ेंडर बिसोनेट को उम्र क़ैद की सज़ा हुई है और उसे 40 साल तक पैरोल मिलने की कोई संभावना नहीं है।

एलेक्जेंड्र बिसोनेट (29) को पिछले साल मार्च में जघन्य हत्या मामले में छह मामलों में आरोपी बनाया गया और छह लोगों की ह’त्याओं के प्रयास का दोषी पाया गया। जनवरी 2017 में शाम की नमाज के दौरान जब उसने गोलीबारी शुरू की थी उस समय 50 से अधिक लोग क्यूबेक इस्लामिक कल्चरल सेंटर में मौजूद थे।

घटना के बाद से बिसोनेट सलाखों के पीछे है। सीबीसी के मुताबिक, सुपीरियर कोर्ट के न्यायाधीश फ्रैंकोइस ह्यूट ने शुक्रवार को अपने फैसले में आरोपी को 40 साल की सजा के बाद कनाडा के पैरोल बोर्ड के सामने जाने की इजाजत दे दी। इस फैसले से घटना में जीवित बचे लोगों और पीड़ितों के बीच निराशा है।

अभियोजन पक्ष ने बिसोनेट को 150 साल सलाखों के पीछे रखने की मांग की थी जो कनाडा में अब तक की सबसे कठोर जेल की सजा होती। जज ने अपने फैसले में बताया है कि इस ह’त्याकांड की वजह , मुसलमान पलायनकर्ताओं से घृणा थी और ह’त्या पहले से तैयार एक सोची समझी योजना के तहत की गयी थी। 

इस हमले में मारे जाने वालों का संबंध, अल्जीरिया, गीने, मोरक्को और ट्यूनेशिया से था जिन्होंने कनाडा की नागरिकता ले रखी थी।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें