मस्जिदों पर आतंकी ह’मले के बाद न्यूजीलैंड में बना नया हथियार कानून

0
33

वेलिंग्टन। न्यूजीलैंड के गवर्नर जनरल ने गुरुवार को सैन्य शैली के हथियारों पर रोक लगाने के लिए एक नए विधेयक पर मुहर लगा दी है। अब यह कानून बन जाएगा। दरअसल, क्राइस्टचर्च में पिछले महीने दो मस्जिदों पर हुए हमलों के बाद यह नया कानून लाया गया है। गोलीबारी में 50 नामजियों की मौत हो गई थी।

पुलिस का कहना है कि प्रतिबंधित बंदूकों को वापस लेने के लिए एक कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी। हथियार आधी रात से ही अवैध श्रेणी में आ जाएंगे लेकिन पुलिस का कहना है कि वापस खरीदी (बायबैक) पर विस्तृत जानकारी मिलने तक छूट कार्यक्रम प्रभावी रहेगा।

बता दें इस देश में साल 2005, 2012 और 2017 में बंदूक कानून को बदलने का प्रयास किया जा चुका है। क्राइस्टचर्च हमले के बाद ही न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने कहा था कि देश के बंदूक कानून में बदलाव होगा।

उन्होंने इस बारे में बोलते हुए कहा था, “मुझे ये बताया गया कि मुख्य अपराधी ने पांच बंदूकों का इस्तेमाल किया था। उसके पास इनका लाइसेंस भी था। आरोपी ने लाइसेंस नवंबर 2017 में हासिल किए थे। इस घटना को देखते हुए मैं कह सकती हूं कि अब हमारा बंदूक कानून बदल जाएगा।”

इस हमले के मुख्य आतंकी ब्रेंटन टारेंट पर 50 लोगों की हत्या का मामला चलेगा। साथ ही उसकी दिमागी जांच के आदेश भी दिये गए है।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें