इराक शिखर सम्मेलन में सऊदी अरब और ईरान के नेता के मंच पर जुटे

0
36

इराक द्वारा शनिवार को आयोजित एक शिखर सम्मेलन क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वियों सऊदी अरब और ईरान को एक साथ लाया, या इराकी नेताओं द्वारा पड़ोसियों के बीच एक दोस्त के रूप में देश की छवि बनाने के लिए एक व्यापक प्रयास के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया।

तीन दशकों से अधिक युद्ध झेलने के बाद इराक खुद को पड़ोसी देशों के बीच मध्यस्थ के रूप में पुनर्निर्मित कर रहा है, जो अक्सर सीरिया के गृह युद्ध और ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों सहित वजनदार मुद्दों पर बाधाओं पर होते हैं।

संसद अध्यक्ष मोहम्मद अल-हल्बोसी द्वारा आयोजित शिखर सम्मेलन में इराक के छह पड़ोसियों: सीरिया, सऊदी अरब, ईरान, तुर्की, जॉर्डन और कुवैत के शीर्ष सांसद शामिल हुए।

हल्बुसी ने कहा”आज, इराक सभी पड़ोसी देशों के साथ बिना किसी के पक्ष के एक होनहार रणनीतिक साझेदारी का निर्माण कर रहा है।” उन्होने कहा, क्षेत्रीय बैठक महीनों की उच्च-कूटनीति का अनुसरण करती है जिसमें पड़ोसियों के साथ संलग्न होने के लिए प्रधानमंत्री अब्दुल महदी और राष्ट्रपति बरहम सलीह शामिल हैं।

अंतिम घोषणा में कहा गया, “क्षेत्र की स्थिरता में इराक की स्थिरता आवश्यक है और इसके सभी राजनीतिक और आर्थिक वजन और रचनात्मक मानव संसाधनों के साथ इसकी वापसी में योगदान देता है।” इसने “सभी प्रकारों में उग्रवाद का समर्थन करने और उग्रवाद का मुकाबला करने के महत्व पर जोर दिया, विशेष रूप से यह क्षेत्र के लोग जो चरमपंथ की कीमत चुकाते हैं”।

अब्दुल महदी ने इस साल की शुरुआत में ईरान और सऊदी अरब का दौरा किया, जिसमें जोर दिया गया कि इराक उनके बीच प्रतिद्वंद्विता में एक या दूसरे का पक्ष नहीं लेगा। इसके बजाय, इराक दोनों के साथ व्यापार का विस्तार करना चाहता है, क्योंकि वह खुद को पुनर्निर्माण करना चाहता है, 2003 के अमेरिकी आक्रमण ने 16 साल बाद देश को गृहयुद्ध में उलझा दिया। देश सहायता और निवेश में अरबों डॉलर की मांग कर रहा है – विशेष रूप से ऊर्जा और बिजली में – पुनर्निर्माण के लिए।

इराक भी सीरिया को अरब लीग में वापस लाने के लिए एक क्षेत्रीय पहल की अगुवाई कर रहा है। जबकि इराक मध्य पूर्व में अमेरिका का करीबी सहयोगी है, इराकी नेताओं ने स्पष्ट किया है कि वे ईरान और सीरिया को अलग करने के लिए अमेरिकी नीति के उद्देश्यों से बाध्य नहीं होंगे।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें