विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को ‘वीर चक्र’ देने के लिए सिफारिश

0
11

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनंदन को वीरता का पुरस्कार ‘वीर चक्र’ से सम्मानित करने का प्रस्ताव दिया है। इसके अलावा वर्धमान का श्रीनगर से बाहर तबादला कर दिया गया है. उन्हें पश्चिमी क्षेत्र में एक अग्रिम वायुसेना अड्डे पर तैनात किया गया है।

बता दें कि वीर चक्र युद्धकाल के लिए एक वीरता पदक है और परमवीर चक्र तथा महावीर चक्र के बाद इसका स्थान आता है। 12 मिराज 2000 पायलट के नाम भी वायु सेना मेडल के लिए भेजे गए हैं। अभिनंदन ने मिग 21 से पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था, जबकि मिराज 2000 के पायलट्स ने पाकिस्तान में मौजूद आतंकी कैंपों पर बमबारी की थी।

सूत्रों के मुताबिक कमांडर अभिनंदन के पोस्टिंग ऑर्डर आ चुके हैं। श्रीनगर से बाहर पश्चिमी क्षेत्र में किसी एयरबेस पर अभिनंदन की पोस्टिंग होगी। एक बार फिट हो जाने के बाद उन्हें विमान उड़ाने की अनुमति मिल जाएगी।

26 फरवरी को बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी वायुसेना ने 27 फरवरी की सुबह भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिश की थी। पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ते हुए विंग कमांडर अभिनंदन ने एक एफ-16 विमान को मार गिराया था। इसी क्रम में उनके मिग बाइसन विमान में भी आग लग गई थी और वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

विंग कमांडर अभिनंदन विमान से इजेक्ट करने में सफल रहे थे और पैराशूट के सहारे सुरक्षित उतरने में कामयाब रहे। लेकिन वे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में उतरे जहां स्थानीय लोगों और पाकिस्तान की सेना ने उन्हें कब्जे में ले लिया। अभिनंदन को बंदी बना लिया गया था। लेकिन बाद पाकिस्तान की सरकार ने अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते विंग कमांडर अभिनंदन को वापस भारत को लौटा दिया।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें