रमजान में वोटिंग का समय बदलने की मांग वाली याचिका को SC ने किया खारिज

0
20

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए रमजान के दौरान मतदान का समय बदलने को लेकर दाखिल याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. साथ ही इस पर सुप्रीम कोर्ट ने किसी तरह का आदेश देने से इनकार कर दिया.

वकील मोहम्मद निजामुद्दीन पाशा और असद हयात की और से दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से पहले चुनाव आयोग को विचार करने को कहा था. इस याचिका में  सुप्रीम कोर्ट में मतदान का समय सुबह 7 बजे के बदले करीब 4.30 या 5 बजे करने की अपील की गई थी.

आयोग ने वकील निज़ामुद्दीन पाशा की अपील पर विचार करने के बाद उनको पत्र लिखकर सूचित किया है कि समय मे बदलाव मुमकिन नहीं है.

याचिकाकर्ताओं की मांग थी कि मतदान सुबह सात बजे की बजाय पांच से शुरू कराया जाए। अपनी याचिका में उन्होंने कई हिस्सों में लू की परिस्थितियां पैदा होने का भी जिक्र किया था। चुनाव आयोग ने इस याचिका को खारिज करते हुए कहा था कि समाज के हर वर्ग की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए मतदान की अवधि आठ घंटे की जगह 11 घंटे की रखी गई है।

बता दें कि इस साल 7 मई से रमजान शुरू हुआ है. जिसके बाद 12 मई यानी छठे चरण का मतदान रमजान के दौरान हुआ है. अब 19 मई को 59 लोकसभा सीटों पर होने वाला आखिरी चरण का मतदान भी रोजों के दौरान ही होना है. जिससे पहले समय बदलने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें