US के साथ तनाव के बीच भारत पहुंचे ईरान के विदेश मंत्री, तेल के मुद्दे पर होगी सुषमा से चर्चा

0
27

अमेरिका-ईरान तनाव के बीच ईरान के विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ अपने दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार को भारत पहुंच गए हैं। जरीफ ईरान से तेल आयात पर खत्म हो रही अमेरिकी छूट और और इससे निपटने के तरीकों पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से वार्ता करेंगे।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, हाल ही में अमेरिका ने ईरान से तेल आयात करने पर भारत और अन्य सात देशों को मिली छूट को खत्म करने की घोषणा की थी। वार्ता में इस मुद्दे का प्रभावी समाधान निकालने की कोशिश की जाएगी।

2 मई को छूट खत्म होने के बाद भारत ने कहा था कि वह देश की ऊर्जा सुरक्षा, वाणिज्यिक और आर्थिक हितों के आधार पर इससे निपटेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि अमेरिका के फैसले के बाद भारत इससे निपटने को पूरी तरह तैयार है। सूत्रों ने कहा कि इस बैठक में चाबहार बंदरगाह का मुद्दा भी उठने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि भारत ईरान के तेल का चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है। भारत आने से पहले ज़रीफ रविवार और सोमवार को तुर्कमेनिस्तान में थे।

इसी बीच यूरोप ने ईरान परमाणु समझौते को लेकर अमेरिका से और तनाव नहीं बढ़ाने का अनुरोध किया। वहीं, ब्रिटेन ने खाड़ी में अकस्मात रूप से संघर्ष पैदा होने के खतरे को लेकर सख्त चेतावनी दी है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपिओ ने अंतिम क्षणों में ब्रसेल्स की यात्रा करने का फैसला किया, जहां उन्होंने 2015 के समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले तीन यूरोपीय देशों ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी के अपने समकक्षों से मुलाकात की।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें