फिलिस्तीन ने अमेरिकी राजदूत के खिलाफ आईसीसी में शिकायत दर्ज कराई

0
76

फिलिस्तीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने रविवार को अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय (ICC) में इसराइल के राजदूत डेविड फ्राइडमैन के खिलाफ शिकायत दर्ज कराईं।

शिकायत का यह कदम उस व्वक्त उठाया गया जब फ्राइडमैन के शनिवार को कहा कि इजरायल का वेस्ट बैंक के पास कब्जे वाले हिस्सों पर कब्जा करने का अधिकार है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि फ्रीडमैन का बयान इस बात का सबूत हैं कि वह इस क्षेत्र में शांति और सुरक्षा के लिए खतरा है।” मंत्रालय ने कहा कि उनके शब्द “अमेरिकी प्रशासन की नीति का एक विस्तार थे, जो पूरी तरह से कब्जे और उसकी विस्तारवादी औपनिवेशिक नीतियों के पक्षपाती थे।”

मंत्रालय ने पूछा “किस तर्क से फ्रीडमैन के तर्क को सही ठहराया जा सकता है कि इजरायल को वेस्ट बैंक के अनुलग्नक भागों का अधिकार है?” जबकि अंतर्राष्ट्रीय कानून भूमि के बल पर प्रतिबंध लगाने के साथ-साथ शक्तियों पर कब्जा करके लागू की गई वास्तविकता को प्रतिबंधित करता है।”

बता दें कि 1967 के मध्य पूर्व के युद्ध के दौरान इजरायल ने पूर्वी यरुशलम सहित वेस्ट बैंक पर कब्जा कर लिया था। हालांकि अंतराष्ट्रीय क़ानूनों के अनुसार उसका इस जमीन पर कोई अधिकार नहीं है।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें