संसद में उठा इजरायल कंपनी के शराब की बोतलों पर बापू की तस्वीर छापने का मामला

0
332

इजरायल की शराब कंपनी माका ब्रेवरी द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर बीयर की बोतलों पर प्रकाशित करने का मामला आज संसद में भी उठा। मंगलवार को राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के सदस्य संजय सिंह ने कड़ा रोष जताते हुए सरकार से तत्काल कड़े कदम उठाने की मांग की।

इससे पहले केरल के महात्मा गांधी मेमोरियल फांउडेशन के अध्यक्ष ऐबी जे जोस ने इस पर आपत्ति जताते हुए  इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामीन नेतन्याहू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पत्र लिकखर शिकायत की। जोस ने अपने पत्र में लिखा है कि शराब की बोतलों पर छापी गई इस तस्वीर को अमित शिमोनी नाम के एक व्यक्ति ने डिजाइन किया है।

जोस ने कहा है कि इजरायली कंपनी ने इस करतूत के जरिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का मजाक उड़ाया है। उन्होंने पीएम मोदी और नेतन्याहू ने इन तस्वीरों को तत्काल हटवाने और गांधी की तस्वीरों वाली शराब को बोतलों और बीयर की केनों को वापस लेने की मांग की है।

वहीं संजय सिंह ने शून्यकाल में यह मुद्दा उठाते हुए कहा ‘‘पिछले दिनों बापू को कथित तौर पर अपमानित करने की घटनाएं सामने आई हैं। कहीं बापू के हत्यारे का महिमामंडन किया गया तो कहीं उनकी तस्वीर पर गोली चलाई गई।’’ उन्होंने कहा कि अब हाल ही में इजराइल की एक कंपनी ने शराब की बोतल पर महात्मा गांधी की तस्वीर लगा दी।

आप सदस्य की इस मांग से सहमति जताते हुए सदन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा ‘‘देश महात्मा गांधी की 150वीं सालगिरह मना रहा है। बापू को लेकर इस तरह की घटना देश के लिए शर्मनाक है। सरकार को चाहिए कि इस बारे में आवश्यक कदम उठाए और इस कंपनी को देश में आने न दे।’’ सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदन में मौजूद विदेश मंत्री एस जयशंकर से इस मामले को देखने और समुचित कदम उठाने को कहा।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें