जा’नले’वा कोरोनावायरस का सं’कट अब टोक्यो ओलंपिक 2020 पर भी गहराने लगा है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के एक वरिष्ठ सदस्य का कहना है कि अगर मई के अंत तक कोरोनावायरस पर काबू नहीं पाया जाता है तो ओलंपिक खेल रद्द किए जा सकते हैं. उन्होंने कहा ऐसी स्थिति में ओलंपिक खेल का समय नहीं बदला जाएगा न ही इन्हें स्थगित किया जाएगा, बल्कि खेल रद्द कर दिए जाएंगे.

ओलंपिक गेम्स 24 जुलाई शुक्रवार से शुरू होकर 9 अगस्त रविवार तक चलने वाले हैं. कोरोना वायरस के कारण चीन में मुक्केबाजी और बैडमिंटन की ओलंपिक क्वालीफाइंग मुकाबले पहले ही रद्द किए जा चुके हैं. इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा था कि चीन में कोरोना वायरस के फैले संक्रमण के कारण टोक्यो ओलंपिक पर जोखि’म मंडराने या आयोजन रद्द होने का कयास लगाना अभी जल्दबाजी होगी, लेकिन चीन अभी तक इस पर काबू पाने में नाकाम रहा है.

चीन सहित विश्व के दूसरे देशों में मौजूदा स्थिति की बात करें तो हालात वि’स्फो’टक हैं. हालाँकि संक्रमित मरीजों का इलाज भी हो रहा है, लेकिन मरने वालों की तुलना में ठीक होने वालों की संख्या बेहद कम है. यूरोप से लेकर अमेरिका और एशिया से लेकर अरब देशों तक इस जा’नले’वा वायरस ने अपनी दस्तक दे दी है. सऊदी अरब ने इसी के चलते फ़िलहाल हज व उमराह पर भी रोक लगा दी ही. अगर हालात पर काबू नहीं पाए गए तो स्थिति अकल्पनीय होगी.