हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम पहली बार महिला टी 20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची है. इंग्लैंड और भारत के बीच होने वाले इस मैच में बारिश की वजह से एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और लीग मुकाबलों में मिले अंक के आधार पर भारत को फाइनल में जगह मिल गई है. अब भारत को फाइनल मुकाबला आठ मार्च को खेलना है. बता दें कि ऐसा आइसीसी की नियम की वजह से हुआ है.

कमाल की बात ये है कि आठ मार्च को भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर का जन्मदिन है. विश्व क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब आइसीसी के फाइनल मुकाबले के दिन किसी कप्तान का जन्मदिन होगा. आइसीसी के जितने भी इवेंट हैं चाहे वो वनडे वर्ल्ड कप, टी 20 वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी हो या फिर अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप हो. इन सबके फाइनल मैच जब भी खेले गए उस दिन किसी कप्तान का बर्थडे नहीं पड़ा. ऐसा वर्ल्ड क्रिकेट इतिहास में पहली बार होगा कि किसी कप्तान के बर्थडे वाले दिन कोई फाइनल मैच खेला जाएगा. इसे हरमनप्रीत की खुशकिस्मती ही कहेंगे कि वो इस दुर्लभ रिकॉर्ड को अपने नाम करने वाली दुनिया की पहली क्रिकेटर बन गईं हैं.

हरमनप्रीत कौर का जन्म 8 मार्च 1989 को पंजाब में हुआ था. वो महिला टी 20 विश्व कप फाइनल वाले दिन 31 साल की हो जाएंगी. हालांकि इस विश्व कप में हरमनप्रीत कौर ने अपनी बल्लेबाजी से निराश किया है और चारों लीग मुकाबलों में वो ज्यादा रन बनाने में कामयाब नहीं रहीं. हरमनप्रीत ने चारों मुकाबलों में 2,8,1,15 रन की पारी खेली. उनके टी 20 करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक कुल 113 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 2182 रन बनाए हैं और उनके नाम पर एक शतक है. उनका बेस्ट स्कोर 103 रन रहा है. वहीं उन्होंने इतने मैचों में 29 विकेट भी लिए हैं. उनका बेस्ट प्रदर्शन 23 रन देकर 4 विकेट रहा है.