कोरोना वायरस बनाम मानव जाति की ल’ड़ाई में भारत ने भी शुरुआत कर दी है. देश के 22 राज्यों ने अपने-अपने स्तर पर प्रयास शुरू कर दिए हैं. जनता ‘कर्फ्यू के बाद आज सोमवार से देश के 76 जिलों में लॉक’डाउन कर दिया गया है जिससे कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके. भारत में इस वायरस के पी’ड़ितों की संख्या 400 के करीब पहुंच चुकी है. देशभर में जनता क’र्फ्यू के दिन यानी रविवार को 3 लोगों की मौ’त हो गई. इस तरह से कोरोना से म’रने वालों की संख्या 8 तक पहुंच चुकी है. केंद्र और राज्य सरकारों ने भी कोरोना के खा’त्मे के प्रयास शुरू कर दिए हैं.

राजधानी दिल्ली और मुंबई समेत कई बड़े शहरों और राज्यों को लॉक’डाउन कर दिया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को ऐलान किया कि सोमवार सुबह 6 बजे से दिल्ली में लॉक’डाउन रहेगा जो 31 मार्च तक जारी रहेगा. इस दौरान दिल्ली से सटी सभी सीमाओं को सी’ल कर दिया जाएगा. दिल्ली में धा’रा 144 लगा दी गई है. आर्थिक राजधानी मुंबई भी इससे अछूती नहीं है. वहां भी आज से लॉक’डाउन कर दिया गया है. लोकल ट्रेन पर रोक लगा दी गई है. साथ ही मुंबई में अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट की लैंडिंग पर बै’न लगा दिया गया है. महाराष्ट्र के कई शहरों में धारा 144 लगा दी गई है.

दिल्ली से सटे और देश के सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में आज से लॉक’डाउन कर दिया गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कोरोना वायरस के प्र’कोप को बढ़ने से रोकने के लिए कड़े कदम उठाते हुए अगले 3 दिनों तक 16 जिलों में लॉक’डाउन घोषित कर दिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की शुरुआती घोषणा में 15 जिले शामिल थे, लेकिन बाद में पीलीभीत को भी शामिल कर लिया गया. पीलीभीत के अलावा राजधानी लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, आगरा, मुरादाबाद, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, बरेली, आजमगढ़, कानपुर, मेरठ, प्रयागराज, अलीगढ़, गोरखपुर और सहारनपुर में भी लॉक’डाउन लगा दिया गया.

बिहार में भी रविवार को कोरोना से हुई मौ’त के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरे राज्य में 31 मार्च तक के लिए लॉक’डाउन लगा दिया है. राजस्थान और उत्तराखंड में भी 31 मार्च तक के लिए लॉक’डाउन घोषित हो चुका है. राजस्थान ने भी अपनी सभी सीमाएं सी’ल कर दी हैं. स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा के अनुसार वहां पर आने-जाने वाले लोगों पर सख्ती बरती जा रही है. पंजाब में कोरोना का एक मामला सामने आने पर राज्य के 5 जिलों जालंधर, पटियाला, नवांशहर, होशियारपुर और संगरूर में लॉक’डाउन कर दिया गया है और लॉक’डाउन 31 मार्च तक रहेगी. भारतीय रेल ने भी कोरोना के प्रसार को रोकने के मद्देनजर बड़ा फैसला लिया है कि 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेनें बंद रहेंगी. इनके अलावा मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, केरल, गुजरात, छत्तीसगढ़, झारखंड, गोवा, तेलंगाना और नगालैंड में भी लॉक’डाउन कर दिया गया है.