कोरोना वायरस नाम की म’हामा’री सारी दुनिया में फ़ैल चुकी है. इस म’हामा’री में लॉक’डाउन के बीच सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सऐप ही मनोरंजन का जरिया हैं. लेकिन इसमें भी अब एक बाधा आ चुकी है. अब व्हात्सप्प स्टेट्स अपड़ेट में वीडियो डालने के समय में कटौती होने वाली है. फेसबुक के ने अपने नए ट्वीट में लिखा है कि व्हाट्सऐप में स्टेटस अपडेट में वीडियो की लंबाई कम की जाएगी. अब तक व्हाट्सऐप पर आप 30 सेकेंड का वीडियो अपलोड कर सकते थे. लेकिन अब इसे कम किया जा रहा है.

सूत्रों के अनुसार अब कोई भी यूजर अपने व्हाट्सऐप स्टेटस में सिर्फ 16 सेकेंड का ही वीडियो अपलोग कर पाएंगे. मामले से जुड़े एक जानकार का कहना है कि ज्यादातर व्हाट्सऐप यूजर अपने स्टेटस  में चीनी ऐप्स जैसे टिकटॉक, वीबो और वीमेट आदि के वीडियो अपलोड करते हैं. ऐसे में चीनी कंपनियों की ब्रांडिंग होती है और सारा ट्रैफिक भी उधर ही चला जाता है. इन चीनी कंपनियों ने व्हाट्सऐप के हिसाब से ही अपने वीडियो 30 सेकेंड का बना रखा है. अब व्हाट्सऐप अपने यूजर्स को ऑरिजिनल कंटेंट तैयार करने के लिए प्रोत्साहित करेगा.

यही वजह है कि स्टेट्स में वीडियो सिर्फ 16 सेंकड का बनाया जा रहा है. विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण के बीच देश में लॉक’डाउन होने की वजह से व्हाट्सऐप का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. लॉक’डाउन के कारण लोग व्हाट्सऐप स्टेटस अपडेट का यूज़ ज्यादा होने लगा है जिसकी वजह से सर्वर पर भार पड़ने लगा है. कंपनी के अनुसार पिछले एक महीने में ऑडियो और वीडियो कॉलिंग करीब दोगुनी हो चुकी है.