“इतनी आसानी से ख़त्म नहीं होगा कोरोना वायरस, 2022 तक करनी होगी सोशल डिस्टेंसिंग”

0
295

हॉर्वर्ड के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है. वैज्ञानिकों ने बताया है कि एक बार के लॉक’डाउन से कोरोना वायरस की महामा’री को पूरी तरह से नहीं रोका जा सकता. इस खत’रनाक वायरस से निपटने और हॉस्पिटलों को ‘ओवरलोड’ होने से बचाने के लिए दुनिया को 2022 तक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. गौरतलब है कि हॉर्वर्ड की यह स्टडी उस समय आई है, जब अमेरिका में के मामले अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं और वहां सख्त लॉक’डाउन के उपायों पर कुछ नरमी बरतने के बारे में विचार किया जा रहा है.

साइंस जर्नल में प्रकाशित एक पेपर में हार्वर्ड टीम के कंप्यूटर सिमुलेशन ने माना है कि कोरोना वायरस मौसमी हो जाएगा. यह ठीक वैसे ही होगा जैसे सर्दियों के मौसम में लोगों को वायरल होता है. लेकिन अभी इस वायरस के बारे में बहुत सारी चीजें रहस्यमयी हैं, जिसमें पिछले संक्रमण के बाद इम्यूनिटी लेवल और यह इसके शरीर में मौजूद रहने का समय शामिल है.स्टडी के प्रमुख लेखक स्टीफन किस्लर पत्रकारों से कहा कि ‘हमने पाया है कि सामाजिक दूरी बनाए रखना एक उपाय है’ उन्होंने कहा, ‘वायरस के अन्य उपचारों की गैरमौजूदगी में जो बात आवश्यक है, वह सोशल डिस्टेंसिंग ही है.’

स्टडी के एक अन्य लेखक मार्क लिप्सच ने कहा, ‘एक साथ ज्यादा लोगों की मौजूदगी के दौरान वायरस के फैलने की आशंका ज्यादा बढती है.’ लेखकों ने कहा कि इस वायरस का मुकाबला करने के लिए टेस्टिंग की भी जरूरत है. उपचार और टीके उपलब्धता के बाद लॉक’डाउन की अवधि और सख्ती को कम किया जा सकता है लेकिन ऐसा जब तक नहीं होता तब तक सोशल डिस्टेंसिंग अस्पतालों को उनकी क्षमता बढ़ाने के लिए समय देगा. लेखकों ने माना कि उनके मॉडल में एक बड़ी कमी यह है कि वर्तमान में हम नहीं जानते हैं कि पहले से संक्रमित व्यक्ति की इम्यूनिटी कितनी मजबूत है और यह कितने समय तक चलती है.

हालांकि एक बात लगभग तय मानी जा रही है कि यह वायरस लंबे समय तक दुनिया में रहेगा. टीम ने कहा कि इसकी बहुत संभावना नहीं है कि इम्यूनिटी पर्याप्त रूप से मजबूत होगी और लंबे समय तक पर्याप्त होगी. उन्होंने इन संभावनाओं से भी इनकार किया कि कोरोना वायरस साल 2002-2003 के दौर में आये सार्स की तरह एक लहर की तरह खत्म हो जाएगा. बता दें कि इन दिनों अमेरिका में कोरोना वायरस ने भीषण त’बाही मचाई हुई है.

यह टीशर्ट खरीदने के लिए इस फोटो पर क्लिक करें