बढती उम्र में भी महिलाओं के प्रेग्नेंट होने की बात आपने सुनी ही होगी. लेकिन क्या कभी किसी वृद्ध पुरुष के प्रेग्नेंट होने की बात सुनी है? जी हां, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के खानेवाल से ऐसी ही एक अजीबोगरीब घटना सामने आई है जहां एक लैब ने 60 वर्षीय बुजुर्ग पुरुष को प्रेग्नेंट घोषित कर दिया. दरअसल अल्ला बिट्टा नाम का एक बुजुर्ग खानेवाल के डीएचक्यू हॉस्पिटल में अपना इलाज करवाने आया था. वहां उसे यूरिन टेस्ट कराने के लिए कहा गया. इसके बाद वह शख्स एक प्राइवेट लैब में यूरिन टेस्ट कराने गया, लेकिन जब रिपोर्ट सामने आई तो वह हक्का-बक्का रह गया. रिपोर्ट में उसे प्रेग्नेंट बताया गया था.

जब इसकी सूचना सरकारी अधिकारियों तक पहुंची तो उन्हें किसी गड़बड़ी की आशंका हुई. इस पर उन्होंने इस मामले की जां’च शुरू की. यह मामला पाकिस्तान के हेल्थकेयर कमीशन तक पहुंच गया. इसके बाद खानेवाल के डिस्ट्रिक्ट कमिश्नर ने लैब को सील कर दिया. लैब के मालिक को गिरफ्तार कर लिया गया. यह लैब डीएचक्यू हॉस्पिटल के पास ही है. हेल्थ डिपार्टमेंट ने लैब की पूरी जांच-पड़ताल करने के बाद कहा कि यह बिना किसी लाइसेंस के अ’वैध तरीके से चलाया जा रहा था. यहां कोई भी वैध डॉक्टर काम नहीं करता था. यह लैब पिछले दो साल से चल रहा था.

जब यह खबर सोशल मीडिया पर फैली तो लोगों ने इस बात का जमकर मजाक उड़ाया. लोगों ने कहा कि यह वाकई हैरतअंगेज बात है. काफी लोगों ने यह भी कहा कि अब लोग किसी लैब की रिपोर्ट पर कैसे भरोसा करेंगे. पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्वास्थ्य व्यवस्था लचर होने के करण मरीजों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. कई बार गलत रिपोर्ट आने के बाद गलत तरीके से इलाज होने से लोगों की जान भी चली जाती है. बता दें कि गरीबी के कारण लोग यहां बड़े अस्पतालों में नहीं जा पाते हैं और आसानी से फ’र्जी डॉक्टरों के चक्कर में फंस जाते हैं. पंजाब में नकली डॉक्टरों और लैब की भरमार है. यहाँ के सरकारी अस्पतालों की भी हालत बहुत ही ख़राब है.