साल 2020 अभी आधा ही बीता है कि बॉलीवुड के फलक से 2 शानदार सितारे चुरा ले गया है. बुधवार 29 अप्रैल को सिनेप्रेमियों को तब गहरा स’दमा लगा जब बोलती आँखों वाले शानदार अभिनेता इरफ़ान खान के अव’सान की खबर आई. बॉलीवुड के लिए ये ऐसा नुकसान है जिससे उबरना नामुमकिन है. इरफ़ान खान जैसे हरफनमौला अदाकार सदियों में जन्म लेते हैं. मात्र 53 बरस देख कर चले जाने वाले इरफ़ान के लिए पूरा हिंदुस्तान रो पड़ा. आँखों में आंसू लिए लोग अपने चहेते कलाकार को श्रद्धांजलि दे ही रहे थे कि काल ने एक बार फिर बॉलीवुड के दरवाज़े पर दस्तक दे दी.

30 अप्रैल की सुबह हर दिल अजीज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के चॉकलेटी हीरो ऋषि कपूर को भी ईश्वर ने अपने घर बुला लिया. 24 घंटे में एक के बाद एक 2 दिग्गजों को जाते देख बॉलीवुड समेत देश का हर सिनेप्रेमी एक बार फिर रो पड़ा. ऋषि कपूर का देहा’वसान महज एक इन्सान का जाना नहीं था, ये एक युग का अव’सान था. इत्तेफाक की बात है कि अपने अभिनय से दिल जीतने वाले ये दोनों दिग्गज कलाकार कैंसर से ल’ड़ कर जिंदगी की जंग हारे. एक के पीछे एक जाने वाले ये दोनों कलाकार एक साथ फिल्म ‘डी-डे’ में काम कर चुके हैं.

इरफ़ान खान और ऋषि कपूर को लोग अलग-अलग तरह से श्रद्धांजलि दे रहे हैं. इसी कड़ी में फिल्म लेखक और निर्देशक अविनाश दास ,फिल्म और थिएटर क्रिटिक रविन्द्र त्रिपाठी और वरिष्ठ पत्रकार प्रकाश के रे आज गुरुवार को फेसबुक लाइव के ज़रिये इरफ़ान खान और ऋषि कपूर को श्रद्धांजलि देंगे. आगाज़ द्वारा आयोजित किये जा रहे इस कार्यक्रम में अविनाश दास जहाँ शाम 5 बजे से लाइव होंगे, वहीँ, रविन्द्र त्रिपाठी शाम 7 बजे से अपनी पारी का आगाज़ करेंगे. प्रकाश के रे शाम 8 बजे दोनों दिवंगत सितारों को श्रद्धांजलि देंगे. ‘इरफ़ान और ऋषि कपूर की याद’ कार्यक्रम को फेसबुक लाइव के बाद यूट्यूब पर भी देखा जा सकता है.