अब भी नहीं संभल रहे चीन के लोग, इस जानवर का खाया था माँस जिससे इस शख्स के फेफड़ों में पल रहे थे हज़ारों कीड़े

0
86

चीन के वुहान प्रांत से उपजे कोरोना वायरस को आज सारी दुनिया भुगत रही है. माना गया कि कोरोना वायरस चमगादड़ का माँस खाने से फैला है. इस बात के उठने के बाद दुनिया भर में माँस की खपत में खासी गिरावट दर्ज हुई. लेकिन चीन के लोग अभी भी इससे सबक नहीं ले रहे हैं. लॉक’डाउन खुलने के बाद एक बार फिर से बाजारों में सांप और दूसरे जानवारों के मांस बिकने लगे हैं. लिहाजा दुकानों पर भीड़ लगी है. इस बीच चीन से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है. अलग-अलग जानवारों के मांस खाने के शौकीन एक शख्स के फेफड़ों में ढेर सारे ज़िंदा कीड़े निकले.

चीन के जियांगसू प्रांत के रहने वाले वांग नाम के इस शख्स को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी. जब डॉक्टरों ने उसका सीटीस्कैन किया तो वो हैरान रह गए. उसके फेफड़ों में जिंदा कीड़े भरे थे. बाद में उसने डॉक्टरों को बताया कि उसे अलग-अलग जानवारों का मीट खाना खासा पसंद है. इसी दौरान उसने ये भी कहा कि एक बार उसने एक सांप खाया, जिसका गॉलब्लाडर कच्चा ही था. डॉक्टर ज़ाओ हैयान के मुताबिक गॉलब्लाडर खाने के चलते उसके फेफड़ों में कीड़े पड़ गए. इस बीमारी को पैरागोनिमियासिस कहते हैं. ये आमतौर पर कच्चे मीट खाने की वजह से होती है

चीन में लॉक’डाउन हटते ही सड़कों पर लोगों की भारी भीड़ देखी जा रही है. यहां के वेट मार्केट यानी मांस और मछली की दुकानें भी खुलने लगी हैं. इतना ही नहीं, चीन में तले हुए कीड़ों का बाज़ार भी लगता है, जहाँ कई तरह के कीड़ों को तलकर बेचा जाता है. चीनी लोग इन्हें बेहद चाव से खाते हैं. लिहाजा यहां के सबसे बड़े बाज़ार बैशाज़ु के बाहर गाड़ियों की लंबी कतारें दिख रही हैं. सारे लोग यहां नॉन वेज खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं. जबकि चीन के इन्हीं मांस-मछली के बाज़ारों से कोरोना का पहला मामला सामने आया था.दक्षिण-पश्चिमी चीन के गुइलिन शहर के मीट बाजार में लोग खरीदारी के लिए हजारों की संख्‍या में पहुंच रहे हैं. यहां अलग-अलग जानवरों को पिंजरे में बंद देखा गया है. यहां लोगों ने कुत्‍ते और बिल्लियों को मांस भी बिकते देखा है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें