‘आरोग्य सेतु’ इंस्टाल करके ही बेचे जायेंगे फोन, ऐप में रजिस्टर किये बिना नहीं चलेगा फोन

0
168

कोरोना वायरस के चलते कई देशों ने कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप लॉन्च किये हैं. भारत में भी आरोग्य सेतु ऐप इस काम के लिए लांच किया गया है. सरकार लोगों से लगातार इस ऐप को डाउनलोड करने की अपील कर रही है. अब तक करोड़ों लोग आरोग्य सेतु ऐप को अपने फोन में डाउनलोड कर चुके हैं. अब खबर आई है कि आने वाले समय में नए स्मार्टफोन के साथ आरोग्य सेतु ऐप पहले से ही इंस्टॉल किया गया होगा. हाल ही में सरकार ने केंद्र के सभी कर्मचारियों के लिए भी ये ऐप डाउनलोड करना जरूरी कर दिया है. ये भी कहा जा रहा है की सरकार नए फोन का सेटअप करने से पहले आरोग्य सेतु ऐप में रजिस्टर करना अनिवार्य करने की तैयारी में है. यानी नया फोन सेटअप करने के लिए आपको आरोग्य सेतु ऐप साइन अप करना जरूरी हो जाएगा.

एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि सरकार ने स्मार्टफोन कंपनियों से कहा है कि नए फोन में पहले आरोग्य सेतु ऐप इनस्टॉल करके बेचें. हालांकि अभी मोबाइल का प्रोडक्शन पर अभी रोक लगी हुई है, इसलिए माना जा रहा है कि उत्पादन शुरू होते ही कंपनियां इसे लागू कर सकती हैं. इस मामले की जानकारी रखने वाले सरकार के सूत्रों ने बताया है कि भारत सरकार लॉक’डाउन के बाद भारत में बिकने वाले सभी स्मार्टफोन्स के लिए आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य करने की तैयारी में है. इतना ही नहीं, ऐप होने के बावजूद आप अपना फोन तब तक सेटअप नहीं कर पाएंगे जब इस ऐप में रजिस्टर न किया हो. हालांकि सरकार ने अब तक इस मामले पर ऑफिशियल कुछ भी नहीं कहा है.

गौरतलब है कि आरोग्य सेतु ऐप को अब तक 7.5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. गूगल प्ले स्टोर की बात करें तो यहां इस ऐप के 5 करोड़ डाउनलोड हैं. बता दें कि ये ऐप भारत सरकार ने कोविड-19 से बचने के लिए तैयार किया है ये यूजर का लोकेशन, ब्लूटूथ और जीपीएस के डेटा को एक्सेस करके आस पास के कोरोना वायरस पेशेंट के बारे में पता लगाता है. ये ऐप यूजर सहित डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ को अलर्ट करता है. बताते चलें कि कल मंगलवार को उत्तर प्रदेश के नॉएडा में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है. जिस किसी के फोन में ये ऐप नहीं मिलेगा, उसके खि’लाफ लॉक’डाउन उ’ल्लं’घन का’नून के तहत पु’लिस कार्य’वाही कर सकती है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें