इस हैकर ने हैक किया आरोग्य सेतु ऐप, पीएमओ से लेकर सेना तक की जानकारी रखी सामने

0
30

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप पूरी दुनिया में बनाये जा रहे हैं. इसी कड़ी में भारत ने आरोग्य सेतु ऐप तैयार किया है. सरकार लगातार जनता से आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की अपील कर रही है. अब जहाँ भारत सरकार इसे हर किसी के लिए अनिवार्य करने की तैयारी में है, वहीं इस ऐप की सामने आने वाली खामियां लोगों की नज़र में इसे सं’देहास्प’द बना रही हैं. एक ओर सरकार नए फ़ोन के सेटअप के लिए आरोग्य सेतु में रजिस्ट्रेशन अनिवार्य करने जा रही है, दूसरी ओर कई लोगों का कहना है कि आरोग्य सेतु ऐप आम से ख़ास तक हर व्यक्ति की निगरानी के लिए तैयार किया गया है.

मंगलवार को फ्रांस के एक हैकर और साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट इलियट एल्डर्सन ने दावा किया था कि आरोग्य सेतु एप की सु’रक्षा में खामियां हैं, वहीं अब इलियट एल्डर्सन ने आरोग्य सेतु एप को हैक करने का दावा किया है. एल्डर्सन ने ट्वीट करके दावा किया है कि प्रधानमंत्री कार्यालय में पांच लोगों की तबीयत ठीक नहीं है. इलियट एल्डर्सन ने ट्वीट करके कहा है कि आरोग्य सेतु एप एक ओपन सोर्स एप है. उन्होंने यह भी दावा किया है कि पीएमओ ऑफिस में पांच लोगों की तबीयत खराब है और यह जानकारी उन्हें आरोग्य सेतु एप से ही मिली है. एल्डर्सन ने यह भी दावा किया है कि भारतीय सेना के मुख्यालय में 2 लोग अस्वस्थ हैं, संसद में एक आदमी कोरोना से संक्रमित है और गृह मंत्रालय में तीन लोग संक्रमित हैं.

बता दें कि आरोग्य सेतु एप पर विपक्ष के सवालों और आरो’पों को केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने निराधार बताया है. केंद्रीय आईटी मंत्री प्रसाद ने कहा कि यह एप डाटा और निजता की सु’रक्षा के मामले में बहुत मजबूत है. प्रसाद ने कहा, ‘यह भारत का तकनीकी अविष्कार है और कोविड-19 से ल’ड़ने में कारगर है. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी अपने एक ट्वीट में कहा था कि आरोग्य सेतु एक अत्याधुनिक निगरानी प्रणाली है जिसे एक निजी ऑपरेटर को आउटसोर्स किया गया है और इसमें कोई संस्थागत जांच-परख नहीं है. उन्होंने कहा था कि इससे डाटा सु’रक्षा और निजता को लेकर गंभीर चिंताएं पैदा हो रही हैं. प्रौद्योगिकी हमें सुरक्षित रहने में मदद कर सकती है लेकिन नागरिकों की सहमति के बिना उन पर नजर रखने का डर नहीं होना चाहिए.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें