मारुति सुजुकी के मानेसर प्लान्ट में आज तैयार हो जाएगी पहली कार

0
21

कोरोना वायरस के कारण लम्बे वक़्त से देशव्यापी लॉक’डाउन लागू है, जिसके कारण सभी ऑफिस, कंपनी-कारखाने बंद पड़े हुए हैं. हाल ही में सरकार ने लॉक’डाउन में थोड़ी ढील देते हुए कुछ कारखानों और दफ्तरों को खोलने के आदेश दिए थे, जिसके बाद से मारुति सुजुकी के मानेसर स्थित प्लांट में भी काम चालू हो गया. लॉक’डाउन के कारण ये प्लांट लगभग 40 दिनों से ठप पड़ा था.कंपनी के मानेसर और गुरुग्राम संयंत्रों में परिचालन 22 मार्च से निलंबित कर दिया गया था.

मारुति सुजुकी इंडिया के अध्यक्ष आर सी भार्गव ने कहा, “मानेसर संयंत्र में उत्पादन शुरू हो गया है और पहली कार आज (मंगलवार) तैयार होगी.”  भार्गव ने कहा कि इस समय प्लांट में 75 फीसदी कर्मचारियों को काम पर बुलाया गया है और सिर्फ एक शिफ्ट में उत्पादन का काम शुरू किया गया है. पूरी क्षमता के साथ कामकाज कब तक शुरू होगा, इस बारे में सवाल किए जाने पर भार्गव ने कहा कि यह सरकार के नियमों पर निर्भर करेगा. जैसे दो पारियों में काम करने की इजाजत कब दी जाएगी, कर्मचारियों की संख्या में बढ़ोतरी कब होगी और आपूर्ति श्रृंखला कब तक सुव्यवस्थित होगी.

उन्होंने कहा कि इसमें कई कारक शामिल हैं. गुरुग्राम प्लांट शुरू होने के बारे में उन्होंने कहा, “वहां काम शुरू होगा, लेकिन अभी नहीं.”  हरियाणा सरकार ने 22 अप्रैल को कंपनी को मानेसर विनिर्माण संयंत्र फिर शुरू करने की अनुमति दी थी, लेकिन कंपनी ने कहा था कि वह तभी परिचालन शुरू करेगी, जब उत्पादन की निरंतरता और वाहनों की बिक्री संभव होगी. बता दें कि लॉक’डाउन के तीसरे चरण में सरकार ने कई छूट दी हैं. ये तीसरा चरण 17 मई को ख़त्म होगा.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें