कहते हैं कलियुग में कोई किसी का नहीं है. लेकिन क्या पिता-बेटी के रिश्ते में भी प्यार ख़त्म हो सकता है? वो भी तब जब बेटी मात्र चार साल की ही हो. क्‍या कोई पिता इतना नि’र्दयी हो सकता है कि उसकी बेटी का श’व सामने पड़ा हो और वह उसे यूँही छोड़कर चला जाए? रोंगटे खड़े कर देने वाला एक ऐसा ही मामला ऑस्‍ट्रेलिया के ब्रिसबेन में सामने आया है. यह एक चार साल की मासूम बच्‍ची को उसके पिता ने म’रने के बाद यूं ही छोड़ दिया. इसके बाद बच्‍ची के श’व को चूहों ने कुतर दिया. ब्रिसबेन में चार साल की मासूम बच्ची का श’व एक घर से बरामद हुआ. इस बच्‍ची के श’व को चूहों ने खा लिया था. पु’लिस के लिए भी ये दृश्‍य रोंगटे खड़े कर देनेवाला था. जब यह मामला सामने आया, तो पूरे शहर में हड़कंप मच गया है. इसके बाद पु’लिस ने बच्ची के पिता को गिरफ्तार कर उसके खिला’फ ह’त्या का मुक’दमा दर्ज कर लिया है.

ह’त्‍या के आ’रोप में गिर’फ्तार पिता मार्क जैम्स डन ने पु’लिस को पूछताछ में बताया कि शनिवार की सुबह उन्होंने अपनी बेटी को मृ’त अवस्था में पाया था. इसके बाद उन्‍होंने यह जानने की कोशिश नहीं की कि आखिर बच्‍ची को हुआ क्‍या है? न ही उन्होंने किसी डॉक्टर को बुलाकर ये जानने की कोशिश की कि आखिर बच्‍ची की मौ’त की वजह रही? अगर डन चाहते, तो आपा’तकालीन सेवाओं को मदद के लिए फोन कर सकते थे, उन्‍होंने ऐसा करना भी जरूरी नहीं समझा. डेन बेटी का श’व घर में ही छोड़कर चले गए. इस दौरान ला’श के चेहरे को भी चूहों ने कुतर दिया. इस घ’टना के उजागर होने के बाद पूरे ब्रिसबेन शहर में सनसनी फैली है.

अब पु’लिस गहराई से इस मामले की जांच में जुटी है. ऑस्ट्रेलिया की पु’लिस ने मार्क जैम्स डन के खि’लाफ कई धाराओं में मुक’दमा दर्ज कर लिया है, जिसमें बच्ची की ह’त्या और मानव जीवन के प्रति लापरवाही और उदासीनता भी शामिल है. ऑस्ट्रेलिया के बाल सुरक्षा मंत्री ने एक बयान में कहा कि इस तरह से बच्ची की मौत किसी त्रा’सदी से कम नहीं है. इसका असर समाज पर बहुत गहरा पड़ेगा. इस घटना से आस-पड़ोस के लोग भी दह’शत में है. पु’लिस मामले की छानबीन में जुटी है. हालांकि, अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हुआ है, आखिर क्‍यों पिता बच्‍ची के श’व को छोड़कर चले गए. पु’लिस ने भी अभी इस मामले के बारे में ज्‍यादा जानकारी मीडिया के साथ साझा नहीं की है.