दुनिया में विज्ञान से परे चमत्कार भी हैं, ऐसा कई लोगों का मानना है. बहुत सी गुत्थियाँ आज भी ऐसी हैं, जिन्हें विज्ञान आज भी सुलझा नहीं पाया. इंग्लैंड में एक ऐसा मामला सामने आया है जो सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में बना हुआ है. यहां रॉरी कर्टिस नाम के एक फुटबॉलर का भ’यानक एक्सी’डेंट हो गया था जिसके बाद वो 6 दिन कोमा में रहे थे. हालांकि चौंकाने वाली बात ये है कि कोमा से जागने के बाद वे अचानक काफी अच्छी फ्रेंच बोलने लगे और उन्हें अपने जीवन के पिछले 12 साल भी याद नहीं थे.

कर्टिस इंग्लैंड में रहते हैं और 18वीं सदी में उनके पूर्वज फ्रांस के नॉरमैंडी इलाके में रहते थे, हालांकि उनके परिवार में किसी को भी फ्रेंच भाषा नहीं आती है. सोशल मीडिया पर कर्टिस की कहानी काफी वायरल हो रही है और लोग इसे पूर्वजन्म और चमत्कार से जोड़ कर देख रहे हैं. कर्टिस का कहना है कि उन्होंने शायद स्कूल में कभी फ्रेंच सीखने की कोशिश की थी लेकिन कोमा से जागने के बाद वे धाराप्रवाह फ्रेंच बोलने लगे, उन्हें ये भी नहीं याद था कि उन्होंने ये सब सीखा कहां से. एक रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टर्स को एक झटका और लगा जब कोमा से रिकवर होने के दौरान कर्टिस फिर से फ्रेंच बोलना भूल गए. बता दें कि कर्टिस का अगस्त 2014 में भी’षण एक्सी’डेंट हुआ था जिसके बाद उन्हें कार से बाहर निकालने में भी 40 मिनट से ज्यादा का वक़्त लग गया था. उन्हें एयरलिफ्ट कर बर्मिंघम के एक अस्पताल लाया गया था जहां वे 6 दिन तक कोमा में थे.

बता दें कि कर्टिस का जब एक्सी’डेंट हुआ, उस वक़्त उनकी उम्र 22 साल थी और जब वे कोमा से जागे तो वे जिन्दगी के पिछले 12 साल भूल चुके थे. जब वे जागे तो अपनी उम्र 10 साल ही बता रहे थे. जागने के बाद कर्टिस अपने उस कुत्ते को ढूंढने लगे जिसकी मौ’त काफी सालों पहले ही हो चुकी थी. कर्टिस ने बीबीसी को बताया कि अब स्थिति पहले से बेहतर है लेकिन तब सिर्फ कुछ धुंधली बातों के आलावा मुझे कुछ भी याद नहीं आ रहा था. गौरतलब है कि कर्टिस मैनचेस्टर यूनाइटेड की मशहूर वालसाल अकेडमी के लिए बतौर स्ट्राइकर पोजीशन पर फुटबॉल खेलते थे. हालांकि इस एक्सीडेंट के बाद उनका करियर ख़त्म हो चुका है.