अमेरिका में ‘बेगुनाह’ के इंसाफ प्रदर्शन में कनाडाई पीएम ट्रुडो समर्थन में उतरे, गुटने टेककर ज़ाहिर की एकजुटता

0
233

अमेरिका में जार्ज फ्लॉयड की मौ’त के बाद देश भर में इसका वि’रोध व्यापक तौर पर हो रहा है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी शुक्रवार को ओटावा में हो रहे न’स्लरो’धी प्रदर्शन में हिस्सा लिया और प्रदर्शनकारियों को अपना समर्थन देते हुए घुटनों के बल बैठे।

डेली सबाह के मुताबिक़, का’ले रंग के कपड़े के मास्क पहने ट्रूडो ओटावा में सिक्योरिटी गार्ड के साथ पार्लियामेंट हिल पहुंचे। कुछ प्रदर्शनकारियों के कहने के बाद वे भी उनके साथ शामिल हो गए। इसके बाद प्रधानमंत्री को प्रदर्शनकारियों ने धन्यवाद कहा। इस प्रदर्शन में ‘ब्लै’क ला’इव्स मै’टर्स’ के नारे लग रहे थे।

इस हफ्ते की शुरुआत में जब उनसे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और आंसू गैस के बारे में पूछा गया तब वे थोड़ी देर के लिए चुप हो गए फिर बोले की इस घ’टना से कनाडाई भयभीत हैं। विभिन्न अमेरिकी शहरों में न’स्लवा’द व पुलिस की क्रू’रता के खि’लाफ हो रहे प्रदर्शनों में से एक ओटावा में शुक्रवार को होने वाला प्रदर्शन भी शामिल था।

मिनियापॉलिस में अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लायड (George Floyd) के मारे जाने के बाद इस तरह के विरो’ध प्रदर्शन किए जा रहे हैं। टोरंटो पुलिस चीफ मार्क सॉन्डर्स ने व अन्य अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों से मुलाकात की। इसके बाद इन सब ने अपने सिर से हैट उतारा और पुलिस मुख्यालय के करीब घुटनों पर बैठ गए। मीटिंग के बाद सॉन्डर्स ने कहा, ‘हम आपके वि’रोधों को देख और सुन रहे हैं।’ सॉन्डर्स भी अश्वेत हैं।

अश्वेत अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लाॅयड की पुलिस हि’रास’त में मौ’त हो गई थी। फ्लॉयड पर नकली बिल के जरिये भुगतान करने का आरो’प था जिसके कारण वह हिरा’सत में था। उसके मौ’त की एक वीडियो वायरल होने के बाद लोगों के बीच नाराजगी थी। वीडियो में एक पुलिस अधिकारी जॉर्ज फ्लाॅयड की गर्दन को घुटने से दबाता दिखता है जिसके कुछ ही देर बाद उसकी मौ’त हो गई।

वीडियो में देखा जा सकता है कि जॉर्ज उनके आस-पास खड़े लोग पुलिस अधिकारी से उन्हें छोड़ने का अनुरोध कर रहे हैं। जॉर्ज की गर्दन पर घुटना रखने वाले डेरेक शॉविन नामक पुलिस अधिकारी को गि’रफ्ता’र कर लिया गया है और उस पर ह’त्या के आरो’प लगाए गए हैं। इस घ’टना के संबंध में अब तक चार पुलिसकर्मियों को बर्खास्त किया जा चुका है। जार्ज की मौ’त के विरोध में अमेरिका के कई शहरों में विरो’ध प्रदर्शन हो रहे हैं जिसको देखते हुए कई जगह कर्फ्यू भी लगाया गया है।