सऊदी ने कोरोना संकट पर खोला दुनिया के लिए अपना ख़ज़ाना, 150 मिलियन डॉलर से होगा..

0
731

सऊदी अरब ने गुरुवार को कोरोनोवायरस म’हामा’री से निपटने के अपने प्रयासों के लिए ग्लोबल एलायंस फॉर वैक्सीन एंड इम्यूनाइजेशन (जीएवीआई) को $ 150 मिलियन का दान देने की पुष्टि की।

सऊदी प्रेस एजेंसी के मुताबिक़, इस बात की पुष्टि विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान ने की, जिन्होंने ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा आयोजित वर्चुअल ग्लोबल वैक्सीन शिखर सम्मेलन में सऊदी का प्रतिनिधित्व किया और दुनिया भर से कई राज्यों के प्रमुखों और मंत्रियों और स्वास्थ्य क्षेत्र के अधिकारियों ने भाग लिया।

वर्चुअल समिट के अपने संबोधन में, प्रिंस फैसल ने सऊदी अरब को वैश्विक गठबंधन के नेक काम और जीवन की रक्षा में उसके प्रयासों और भविष्य की म’हामारि’यों के जोखिमों को कम करने और उनके स्वास्थ्य प्रभाव और सामाजिक व्यवधान की पुष्टि की।

प्रिंस फैसल ने कहा, “अब, पहले से कहीं ज्यादा, हमें अपनी साझा चुनौतियों का सामना करने के लिए एकजुट रहना चाहिए और अपनी जिम्मेदारियों का पालन करना चाहिए।”

सऊदी विदेश मंत्री ने कहा कि 2016 में GAVI और इसके मिशन के प्रयासों का समर्थन करने के लिए सऊदी ने $ 25 मिलियन का योगदान दिया था।

मंत्री ने जी 20 वर्चुअल शिखर सम्मेलन में किंग सलमान के बयानों को भी दोहराया और कहा कि मानव स्वास्थ्य का उल्लेख “सऊदी सरकार की चिंता’ओं में सबसे आगे है” और अब हमने इसे अपनी प्राथमिकता बना दिया गया है।

प्रिंस फैसल ने यह भी बताया कि अपने इस्लामिक और मानवीय मूल्यों के आधार पर, सऊदी अरब ने पिछले तीन दशकों के दौरान 86 बिलियन डॉलर से अधिक की सहायता प्रदान की है। इन निधियों ने आजीविका और स्वास्थ्य सेवा में सुधार के लिए 81 से अधिक देशों को सहायता प्रदान की।