दुनिया के तमाम देश कोरोना वायरस से बुरी तरह परेशान हैं. कितने ही देशों में महीनों से जारी लॉक’डाउन भी खोला जा चुका है. जिंदगी पहले की तरह पटरी पर लौट रही है लेकिन कोरोना वायरस का खौ’फ बरक़रार है. ऐसे में लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए गूगल ने अपनी मैप्स सर्विस में एक खास फीचर ऐड किया है. गूगल मैप्स में आए इस नए फीचर की मदद से कोरोना वायरस संक्रमण के बीच सेफ मूवमेंट में मदद मिलेगी. फीचर को यूजर्स तक पहुंचाने के लिए अपडेट रोलआउट किया जा रहा है. कई देशों में रिलीज हुए इस अपडेट में यूजर्स को टेस्ट सेंटर लोकेशन और कोविड-19 बॉर्डर चेक्स की जानकारी मिलेगी.

गूगल ने बताया कि नए अपडेट की मदद से यूजर अब ट्रेन स्टेशन पर मौजूद भीड़ की जानकारी लेकर अपने ट्रैवल प्लान को उसके मुताबिक बदल सकते हैं. यह कोविड-19 से बचने में काफी कारगर साबित हो सकती है. कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में गूगल मैप्स में आए इन नए अपडेट्स की जानकारी दी. गूगल मैप्स के इस अपडेट को ऐंड्रॉयड के साथ ही iOS के लिए भी रोलआउट किया गया है. गूगल ने कहा कि यह अपडेट यूजर्स को एक जगह से दूसरी जगह सुरक्षित पहुंचाने में मदद करता है.

गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए कहीं जाने से पहले यह जानना बेहद जरूरी है कि उस स्थान पर कितनी भीड़ है. अगर इसकी सही जानकारी स्मार्टफोन ऐप के जरिए मिल जाए तो कोरोना वायरस संक्रमण के चपेट में आने से खुद को काफी हद तक बचाया जा सकता है. गूगल का यह फीचर जल्द ही भारत समेत अर्जेंटीना, फ्रांस, नीदरलैंड्स, यूनाइटेड स्टेट्स और ब्रिटेन में रोलआउट किया जाएगा. कंपनी इस फीचर को दुनिया के बाकी देशों में भी रिलीज करेगी या नहीं इस बारे में अभी पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता.