पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में मास्क, ग्लव्स, सैनीटाईजर, सोशल डिस्टेंसिंग लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन गए हैं. अब लोगों को धीरे-धीरे नई तरह की ‘नॉर्मल’ जिंदगी जीने की आदत हो रही है. अब रोजमर्रा के जीवन में शामिल इन चीजों का स्वरुप भी पहले की तरह ना रहकर समय के साथ साथ बदल रहा है. एक ओर जहाँ महिलाओं, बच्चों के लिए एक से बढ़कर एक डिजाईन के मास्क बाज़ार में आ गए हैं, वहीँ ड्रेस से मेल खाते ब्राइडल मास्क भी अब एक ज़रूरी चीज बनकर सामने आये हैं. फेस एक्सप्रेशन पूरे दिखें और लिपस्टिक का शौक भी पूरा हो, इसके लिए ट्रांसपेरेंट मास्क और फेस एक्सप्रेशन दर्शाने वाले मास्क भी बाज़ार में उतारे गये हैं. ऐसे में फैशन से हटकर एक ऐसा नया इनोवेटिव मास्क भी आया है जिसे ‘कनेक्टेड’ मास्क भी कहा जा सकता है.

ये मास्क जापान के एक स्टार्टअप ने डिजाईन किया है. यह मास्क इंटरनेट कनेक्शन के साथ आता है. यह स्मार्ट फेस मास्क मेसेज ट्रांसमिट, जापानी भाषा से 8 भाषाओं में अनुवाद और कॉल करने जैसे काम कर सकता है. इस स्टार्टअप का नाम ‘डोनट रोबोटिक्स’ है और कंपनी ने नए मास्क को ‘सी-मास्क’ नाम दिया है. यह प्लास्टिक से बना है और यह एक ब्लूटूथ-डिवाइस है जो स्मार्टफोन और टैबलेट से एक ऐप के जरिए कनेक्ट हो सकता है. इसके बाद यह स्पीच को टेक्स्ट में ट्रांसक्राइब कर सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, यह पहनने वाले यूजर की आवाज को भी बढ़ा सकता है. सी-मास्क को यूजर अपने रेगुलर मास्क के ऊपर पहन सकते हैं.

खबरों के मुताबिक, डोनट रोबोटिक्स के इंजीनियर्स को उस समय यह आइडिया आया, जब उनकी कंपनी कोरोनावायरस सं’कट के बीच मुश्किल वक्त से गुजर रही थी. सी-मास्क की कीमत करीब 40 डॉलर यानि तक़रीबन 3,000 रुपये है और कंपनी की योजना सितंबर की शुरुआत में जापानी बाजार में 5 हजार मास्क उपलब्ध कराने की है. इसके अलावा, स्टार्टअप की योजना चीन, यूरोप और अमेरिका में भी इन मास्क की बिक्री करने की है. डोनट रोबोटिक्स के चीफ एग्जिक्यूटिव ने रॉयटर्स को दिए एक बयान में कहा, ‘हमने एक रोबोट को तैयार करने के लिए सालों तक मेहनत की और हमने उसी टेक्नॉलजी का इस्तेमाल एक ऐसे प्रॉडक्ट को बनाने में की है जो यह दिखाता है कि कोरोनावायरस ने किस तरह समाज को बदल दिया है.’