खजूर ना सिर्फ खाने में बेहद स्वादिष्ट होते है बल्कि हमारे शरीर के लिए काफी सेहतमंद भी होते है। खजूर वैसे तो कई तरह के होते है लेकिन अजवा खजूर आपको कैंसर से निजात दिलाने में कारगर साहिब हुआ है। यह बात हदीस शरीफ के ज़िक्र में भी आई है साथ ही एक नई रिसर्च ने इस बात की पुष्टि की है कि अजवा खजूर आपको कैंसर से बचाने में मदद करता है।

सऊदी अरब के मदीना से आने वाले अजवा खजूर की होती है। जह खजूर जितना खाने में सॉफ्ट और स्वादिष्ट है। उससे भी ज्यादा इसका धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व है। यही वजह है कि यह खजूर बाजार में 3000 से लेकर 5000 हजार रुपए किलो के दाम से बिक रहा है।

अजवा खजूर आन लाइन भी मौजूद है। अमेजन पर 200 ग्राम अजवा खजूर का पैकेट बीज के पाउडर के साथ 1680 रुपए में उपलब्ध है। इसके बावजूद इसकी खासियतों की वजह से बाजार में इस खजूर की भारी मांग है।

हदीस-ए-पाक में अजवा खजूर का ज़िक्र आया है। पैगम्बर मोहम्मद साहब ने ये बताई है अजवा खजूर की अहमीयत दरअसल, अजवा खजूर का जिग्र इस्लामिक पवित्र ग्रंथ हदीस की किताबों में आया है। बुखारी शरीफ की हदीस (5779) में असद बिन अबी वक्कास (रजि) कहते हैं कि पैगम्बर मोहम्मद साहब ने फरमाया कि जो आदमी प्रति दिन सुबह के समय 7 अजवा खजूरें खा लिया करें, उस दिन उसे जहर और जादू भी नुकसान नहीं पहुंचा सकेगा। वहीं, मुस्लिम शरीफ की हदीस में जिक्र है कि हजरत आयशा रजिअल्लाह तआला अन्हु (मोहम्मद साहब की पत्नी) ने फरमाया कि अजवा खजूर में हर बीमारी का शिफा (इलाज) है।

साथ ही मेडिकल साइंस ने भी यह माना है कि अजवा खजूर कई ख़तरनाक बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद है। 1400 साल पहले पैगम्बर साहब ने अजवा खजूर के फायदों के बारे में बताया था जिसे साइंस ने आज सही बताया है।