नहीं रहे ‘शोले’ के ‘सूरमा भोपाली’ जगदीप जाफरी , शोक में डूबा बॉलीवुड

0
63

बॉलीवुड में मील का पत्थर मानी जाने वाली फिल्मों में से एक ‘शोले’ में ‘सूरमा भोपाली’ का किरदार निभाकर दर्शकों के दिलों में बसे बॉलीवुड के मशहूर एक्टर जगदीप ने 81 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. बताया जा रहा है कि वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उनका असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था. यूं तो जगदीप जाफरी कई बॉलीवुड फिल्म का हिस्सा रहे हैं, लेकिन शोले में उनका ‘सूरमा भोपाली’ का किरदार हमेशा यादगार रहा. उनके निध’न से बॉलीवुड इंडस्ट्री भी शोक में डूब गयी है. जॉनी लिवर से लेकर आयुष्मान खुराना तक कई बॉलीवुड सितारों ने जगदीप जाफरी को ट्वीट कर श्रद्धांजलि अर्पित की. जॉनी लिवर ने अपने ट्वीट में जगदीप को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, “मेरी पहली फिल्म और पहली बार जब मैंने कभी कैमरा फेस किया था फिल्म ये रिश्ता ना टूटे, महान जगदीप भाई के साथ. हम आपको हमेशा याद करेंगे. आपकी आत्मा को शांति मिले. हमारी दुआएं आपके परिवार के साथ हैं.”

वहीं, आयुष्मान खुराना ने जगदीप जाफरी के निधन को लेकर ट्वीट किया, “इंडस्ट्री में आपका योगदान हमेशा याद रखा जाएगा. ढेर सारी हंसी के लिए आपका धन्यवाद. उन यादों के लिए आपका धन्यवाद.” अनुपम खेर ने भी जगदीप के निधन पर ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी. उन्होंने लिखा, “एक और सितारा जमीन से आसमान में जा पहुंचा. जगदीप साब हिंदी फिल्म जगत के एक बहुत ही बेहतरीन कलाकार थे. एक हास्य अभिनेता के नाते उनका कोई सानी नहीं था. एक पार्टी में बहुत साल पहले मुझसे कहा था, “बरखुरदार! हंसना आसान है, हंसाना बहुत मुश्किल है.” आपकी कमी बहुत खलेगी.”

29 मार्च, 1939 को जन्मे जगदीप ने लगभग 400 फिल्मों में काम किया था. मशहूर एक्टर जावेद जाफरी और नावेद जाफरी उनके बेटे हैं. जगदीप ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बाल कलाकार के तौर पर की थी, और वह बी.आर. चोपड़ा की फिल्म अफसाना में नजर आए थे. इसके बाद वह अब दिल्ली दूर नहीं, मुन्ना, आर पार, दो बीघा जमीन और हम पंछी एक डाल के में नजर आए थे. पंडित जवाहर लाल नेहरू ने जगदीप को फिल्म हम पंछी एक डाल के में उनके बेहतरीन काम के लिए अपना पर्सनल स्टाफ गिफ्ट किया था.