इंडोनेशिया एक मुस्लिम देश है यह हम सभी जानते है पर क्या आप यह जानते है कि indonesia एक मुस्लिम बहुसंख्यक देश है जहां दुनिया के सबसे ज़्यादा दुनिया रहते है। अगर हम इस देश की बात करें तोह यहां भी किसी अन्य मुस्लिम देश की तरह कई बेहद ख़ूबसूरत मस्जिदें है। आज हम आपको इंडोनेशिया की 700 साल पूरी बेहद ख़ूबसूरत और चर्चित तिबन मस्जिद के बारे में बताएंगे।

इंडोनेशिया के पूर्व जावा के मलंग में स्थित यह मस्जिद आज से 700 साल पहले निर्मित की गई थी। मलंग की महान मस्जिद में दो वास्तुशिल्पीय शैलियाँ हैं। जावानी वास्तुकला और अरबी वास्तुकला। जावानीस वास्तुकला शैली मस्जिद के पुराने हिस्से की छत से तजुग के रूप में दिखाई देती है। जबकि अरबी स्थापत्य शैली को मस्जिद के मीनारों पर गुंबद के रूप से देखा जाता है।

मस्जिद के सामने के यार्ड और खिड़की के उद्घाटन में प्रवेश द्वार का निर्माण भी बेहद खूबसूरती से किया गया है। यह इमारत सागौन की लकड़ी से बने चार मुख्य स्तंभों से समर्थित है और अन्य 20 स्तंभों की आकृति चार मुख्य स्तंभों के समान है। यह मस्जिद नीले रंग की है और इस मस्जिद की दीवारों पर पूरा क़ुरान ए पाक लिखा गया है।

इंडोनेशिया की यह इतिहासिक मस्जिद दुनियाभर में अपने आर्किटेक्चर के लिए प्रसिद्ध है। यहां दुनियाभर से मुस्लिम पर्यटक भी दौरा करने आते है और अपने कैमरे में इस मस्जिद की खूबसूरती को कैद कर ले जाते है।


https://youtu.be/lG0XYs2s_YI[/embed