बेरूत ह’मले के बाद लेबनान में विशाल प्रदर्शन के चलते प्रधानमंत्री सहित पूरी सरकार ने दे दिया इस्तीफा

0
236

लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण ब्ला’स्ट के बाद से हालात बेहद नाज़ुल है ऐसे में नागरिकों ने लेबनान सरकार के खिलाफ विशाल प्रदर्शन का आयोजन किया जिसके बाद प्रधानमंत्री सहित पूरी कैबिनेट ने ही इस्तीफा दे दिया है।

मीडिया रिपार्ट के मुताबिक़, बेरूत ध’माके के बाद ही पूरे शहर में प्रदर्शन जारी है। सोमवार को कैबिनट मीटिंग की बैठक के बाद हमद हसन ने कहा, “पूरी सरकार ने इस्तीफा दे दिया है।” उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री हसन दियाब राष्ट्रपति भवन जाएंगे और सभी मंत्रियों के नाम से इस्तीफा सौंपेंगे।

नयी सरकार के गठन होने तक मंत्रिमंडल कार्यवाहक भूमिका में अपना काम करेगा। कैबिनेट मंत्री के इस्तीफा देने के बीच देश के एक न्यायाधीश ने सोमवार को सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों से पूछताछ शुरू की।

सरकारी ‘नेशनल न्यूज एजेंसी’ के अनुसार न्यायाधीश गस्सान एल खोरी ने सुरक्षा प्रमुख मेजर जनरल टोनी सलीबा से पूछताछ शुरू की। बेरूत के बंदरगाह पर वि’स्फो’टों में म’रने वालों की संख्या बढ़कर 200 हो गई है और लगभग 7 हजार लोग घा’यल हैं। लेबनान के लोगों का आरोप है कि सरकारी तंत्र में भ्र’ष्टाचा’र और ला’परवा’ही की वजह से ये ध’मा’का हुआ है। सरकारी अधिकारियों के अनुसार धमाके के सिलसिले में लगभग 20 लोगों को हिरासत में लिया गया है जिनमें लेबनान के सीमा-शुल्क विभाग का प्रमुख भी शामिल हैं।

अंतर्राष्ट्रीय डोनर्स ने रविवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन द्वारा आयोजित एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन में लेबनान के लिए 297 मिलियन डॉलर की सहायता देने का वादा किया। उन्होंने कहा कि यह फंड लेबनान के लोगों को सीधे दिए जाएंगे।