बड़ी ख़ुशख़बरी: रूस ने बनाली दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन, इस तारीख़ से प्रोडक्शन होगा शुरू

0
117

दुनियाभर में वैसे तो कोरोना की हज़ारों वैक्सीन बनाने का काम जारी है। दुनिया के क्यो कई विकसित देश आये दिन घोषणा कर देते है कि वेक्सीन बन रही है लेकिन पिछले कई दिनों से रूस की तरफ से एक बड़ी खुशखबरी का जो अंदेशा आ रहा था वह अब पूरा भी हो चुका है। जी हाँ, रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने आज मंगलवार को कोविड-19 वैक्सीन बनाने का दावा पेश करने के साथ ही इस वैक्सीन को माननीय परीक्षण के बाद अप्रूव कर दिया गया है।


इंटरनेशनल मीडिया की मानें तो रूस के एक कांफ्रेंस में पुतिन ने इस बात की जानकारी पूरे विश्व को दी है. वैक्सीन बनाने में सफलता की गति को देखते हुए रूस ने पूरे विश्व में को’रोनावा’यरस महामारी के रेस को जीत लिया और इसके साथ ही रूस के सम्मान और उसके टेक्नोलॉजी की दंका भी पूरे विश्व में बज गई हैं। साथ ही रूस के मित्र देशों में भी खिशी की लहर उठ गई है।

मीडिया से प्रेस वार्ता करते हुए पुतिन ने वैक्सिंन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह Moscow’s Gamaleya Institute के द्वारा बनाया गया सुरक्षित टीका है और उनकी एक बेटी को यह टीका दिया भी जा चुका है। पुतिन ने जोर देकर कहा कि उन्हें पता है कि यह काफी प्रभावी और बेहतर इम्यून सिस्टम को देने में पूर्ण रूप से सक्षम है। चंद वक़्त बाद पूरी दुनिया मे इसका प्रोडक्शन शुरू कर डियस जाएगा।