भारत सरकार के नए आदेश के तहत नागरिक उड्डयन मंत्रालय यानी सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने 1 सितंबर से घरेलू और साथ ही अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से उच्च विमानन सुरक्षा शुल्क (एएसएफ) लेने की घोषणा भारत सरकार ने बढ़ाया अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए शुल्क , आप को बता दे इस को’रो’ना म’हा’मा’री में सभी एयरलाइन्स को बहुत बड़ा नुकसान है जिससे कई एयरलाइन्स तो बंद भी हो चुकी है। दी है।

मीडिया रेपर्ट्स के मुताबिक़, उड्डयन मंत्रालय के वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने गुरुवार को इस बात की पुष्टि करके यह जानकारी सांझा की। अधिकारियों ने कहा कि घरेलू यात्रियों के लिए एएसएफ को अगले महीने से शुरू होने वाले 150 रुपये से बढ़ाकर 160 रुपये कर दिया जाएगा और अंतर्राष्ट्रीय यात्री 1 सितंबर से एएसएफ के रूप में $ 4.85 के बजाय 5.2 डॉलर का भुगतान करेंगे। उन्होंने कहा कि अब यात्रियों को थोड़ा ज़्यादा खर्च करना होगा।

उन्होंने आगे कहा कि, एयरलाइंस यात्रियों से एएसएफ इकट्ठा करती है जब वे अपने टिकट बुक करते हैं और फिर उसे सरकारी खाते में डाल देती है। एएसएफ का उपयोग देश भर के हवाई अड्डों पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए किया जाता है। आपको बताते चले कि हर साल सरकार ASF की रकम में थोड़ी थोड़ी बढ़ोतरी करती है।